VIDEO : शुभमन गिल का अद्भुत कैच, याद आया वनडे विश्व कप का फाइनल मुकाबला – India TV Hindi


shubman gill kuldeep yadav - India TV Hindi

Image Source : GETTY
शुभमन गिल का अद्भुत कैच, याद आया वनडे विश्व कप का फाइनल मुकाबला

Shubman Gill Catch Video on Kuldeep Yadav India vs England Test  : भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में आज से पांचवां और आखिरी मुकाबला शुरू हो गया है। ये मैच धर्मशाला में जारी है। इस बीच आज इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। शुरुआत में ऐसा लग रहा था कि स्टोक्स का ये फैसला सही है, लेकिन जब ​कप्तान रोहित शर्मा ने स्पिनर्स को गेंदबाजी सौंपी, उसके बाद काफी कुछ बदल गया। इसी बीच कुलदीप यादव की गेंद पर शुभमन गिल ने एक शानदार कैच लपका। इसे देखकर अभी हाल ही में खेले गए वनडे विश्व कप के फाइनल की भी याद आ गई। 

इंग्लैंड को मिली ठीक शुरुआत 

दरअसल टॉस जीतने के बाद इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉले और बेन डकेट बल्लेबाजी के लिए आए। उम्मीद की जा रही थी कि सुबह की नमी का फायदा उठाकर भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज भारत को कुछ सफलताएं दिला सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने आराम से रन बनाना जारी रखा। हालांकि बुमराह और सिराज ने काफी घातक गेंदबाजी की, लेकिन इंग्लैंड के बल्लेबाज बीट तो हो रहे थे, लेकिन आउट नहीं हुए। इसके बाद कप्तान रोहित ने अपना 100वां टेस्ट खेल रहे रविचंद्रन अश्विन को गेंदबाजी सौंपी। वहीं दूसरी ओर से कुलदीप यादव ने मोर्चा संभाला। 

मैच के 18वें ओवर में हुआ कमाल 

मैच का 18वां ओवर कुलदीप यादव लेकर आए। इस ओवर की आखिरी बॉल पर कुलदीप के सामने बेन डकेट थे। इससे पहले डकेट कुछ डॉट बॉल खेल चुके थे, इसलिए रन बनाने की जल्दबाजी में थे। कुलदीप की लेग साइड की गुगली पर डकेट ने एक आक्रामक शॉट खेला। गेंद ऑफ-साइड पर हवा में गई, जहां शुभमन गिल ने कवर से अपने दाईं ओर दौड़ते हुए गोता लगाकर एक शानदार कैच लपका। बेन डकेट ने आउट होने से पहले 58 बॉल पर 27 रन बनाए, इसमें चार चौके शामिल थे। 

वनडे विश्व कप फाइनल में ट्रेविस हेड ने पकड़ा था रोहित का ऐसा ही कैच 

शुभमन गिल के कैच लपकते ही पूरी भारतीय टीम ने उन्हें घेर लिया और जश्न मनाना शुरू कर दिया। इस तरह से भारत को पहली सफलता कुलदीप यादव की बॉल पर मिली। इससे पहले आपको याद होगा कि ऐसा ही एक कैच आईसीसी वनडे विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड ने पकड़ा था, जिस पर भारत के सलामी बल्लेबाज और कप्तान रोहित शर्मा आउट हो गए थे। मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को पहला झटका 30 रन पर शुभमन गिल के रूप में लग चुका था। लेकिन दूसरे छोर से रोहित शर्मा आक्रामक रुख अपनाए हुए थे। उन्होंने 30 बॉल पर 47 रन बना लिए थे। लेकिन इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल की एक बॉल पर रोहित ने फिर से बड़ा शॉट खेला, जिसे लंबी दौड़ लगाते हुए ट्रेविस हेड ने कैच पकड़ लिया था। इसी के बाद भारतीय दबाव में आ गई और मैच हार जाना पड़ा। फाइनल के बाद तक उस कैच की काफी दिनों तक चर्चा होती रही थी। शुभमन का भी कैच काफी हद तक उसी श्रेणी में रखा जा सकता है। 

इंग्लैंड ने लंच तक 2 विकेट पर बनाए 100 रन

इस बीच अगर मैच की बात करें तो भारत ने आज के मैच में अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं। जसप्रीत बुमराह की वापसी से आकाश दीप को बाहर बैठना पड़ा है, वहीं पूरी तरह से फिट न होने के कारण रजत पाटीदार बाहर बैठे हैं और देवदत्त पडिक्कल को डेब्यू का मौका मिला है। वहीं बात अगर इंग्लैंड की करें तो उसने भी एक बदलाव किया है। ओली रॉबिन्सन की जगह मार्क वुड की वापसी हुई है। पहले दिन लंच के वक्त तक इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट के नुकसान पर 100 रन पूरे कर लिए हैं। बेन डकेट तो आउट करने के बाद कुलदीप यादव ने ओली पोप को अपना दूसरा शिकार बनाया। ओली पोप 24 बॉल पर केवल 11 रन ही बना सके। देखना होगा कि टीम अपनी पहली पारी में कितने और रन बनाने में कामया​ब होती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

अश्विन और जॉनी बेयरस्टो के 100 टेस्ट पूरे, इन खिलाड़ियों भी साथ-साथ खेला था 100वां मुकाबला

धर्मशाला टेस्ट में इस भारतीय खिलाड़ी को मिला डेब्यू का मौका, टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में हुए 2 बदलाव

Latest Cricket News





Source link