अश्विन से पहले इतने भारतीय खिलाड़ी खेल चुके हैं 100 टेस्ट, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड सबसे आगे – India TV Hindi


ravichandran ashwin- India TV Hindi

Image Source : GETTY
अश्विन से पहले इतने भारतीय खिलाड़ी खेल चुके हैं 100 टेस्ट, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड सबसे आगे

Ravi Ashwin India vs England Test : रविचंद्रन अश्विन के लिए धर्मशाला में होने वाले भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज का आखिरी मैच काफी ज्यादा अहम होने वाला है। हो भी क्यों ना। आखिर कितने ही खिलाड़ी ऐसे होते हैं, जो अपने करियर में 100 टेस्ट खेल पाते हैं। रविचंद्रन अश्विन अब उसी मुकाम पर खड़े हैं। अश्विन से पहले भारत के कुल 13 खिलाड़ी ही 100 से ज्यादा टेस्ट खेल पाए हैं, ये भी महान खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार होते हैं। इस बीच अ​गर देशों की बात करें तो सबसे ज्यादा 100 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से आते हैं, इसके बाद भारत का नंबर आता है। 

अश्विन से पहले इन भारतीय खिलाड़ियों ने खेले 100 टेस्ट मैच 

भारत के लिए जिस खिलाड़ी ने सबसे पहले 100 टेस्ट खेले थे, वो कोई और नहीं सुनील गावस्कर थे। उन्होंने कुल 125 टेस्ट मैच खेलकर रिटायरमेंट का ऐलान किया था। वहीं बात अगर उनके बाद के खिलाड़ियों की करें तो दिलीप वेंगसरकर ने 116, सचिन तेंदुलकर ने 200, अनिल कुंबले ने 132, राहुल द्रविड़ ने 164 और सौरव गांगुली ने अपने करियर के दौरान 113 टेस्ट मैच खेले हैं। इसके बाद वीवीएस लक्ष्मण ने 134, हरभजन सिंह ने 103, वीरेंद्र सहवाग ने 104, ईशाांत शर्मा ने 105, विराट कोहली ने 113 और चेतेश्वर पुजारा ने 103 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने इस फॉर्मेट से अभी तक रिटायरमेंट तो नहीं लिया है, लेकिन उन्हें भारत के लिए खेलने का मौका नहीं मिल रहा है। सचिन तेंदुलकर अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं,​ जिन्होंने 200 टेस्ट खेलने में कायमाबी हासिल की है। बाकी दुनिया का कोई भी बल्लेबाज यहां तक नहीं पहुंच पाया है। 

इंग्लैंड के सबसे ज्यादा खिलाड़ी खेल चुके हैं 100 टेस्ट 

अश्विन भारत के 14वें ऐसे खिलाड़ी बन जाएंगे, जिन्होंने 100 टेस्ट खेले हैं। भारत से ज्यादा 100 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या इंग्लैंड की है। इंग्लैंड के अब तक 16 खिलाड़ी 100 टेस्ट खेल चुके हैं। दिलचस्प बात ये है कि इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो भी धर्मशाला में अपना 100वां टेस्ट खेलते हुए नजर आएंगे। यानी उनके ​कुल खिलाड़ियों की संख्या 17 हो जाएगी। वहीं बात अगर ऑस्ट्रेलिया की करें तो उनके अब तक 15 खिलाड़ी 100 टेस्ट खेल चुके हैं। इस तरह से इंग्लैंड नंबर एक, ऑस्ट्रेलिया दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर आता है। 

अश्विन बनेंगे 100 टेस्ट खेलने वाले भारत के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी 

खास बात ये भी है कि रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए 100 टेस्ट खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी होंगे। लेकिन अगर दुनिया भर के ​प्लेयर्स की बात की जाए तो वे छठे सबसे ज्यादा उम्रदराज खिलाड़ी हो जाएंगे। जेफ्री बॉयकाट ने जब अपना 100वां टेस्ट खेला था, जब वे 40 साल के थे। वहीं क्लाइव लॉयड ने 39 साल की उम्र में अपना 100वां मुकाबला खेला था। भारत के लिए अब तक सबसे ज्यादा उम्र में 100 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी सौरव गांगुली हैं। उन्होंने 35 साल और 171 दिन की उम्र में इस मुकाम को हासिल किया था। वहीं बात अगर अश्विन की करें तो 7 मार्च 2024 को वे 37 साल और 172 दिन के हो जाएंगे। भारत के ज्यादातर खिलाड़ियों ने करीब 35 साल की उम्र में 100वां टेस्ट खेला है, अब उन सबसे आगे अश्विन निकल जाएंगे। इस बीच नजर इस बात पर भी रहेगी कि अश्विन अपने इस खास मुकाबले में टीम के लिए कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

‘लोगों को सिर्फ ये लगता है कि मैं आकर छक्के मारूं’; स्ट्राइक रेट को लेकर बाबर आजम ने कही ये बात

Ranji Trophy: विदर्भ ने मध्य प्रदेश को हराकर फाइनल में मारी एंट्री, अब इस टीम से होगा सामना

 

Latest Cricket News





Source link