विराट कोहली और सुनील गावस्कर ही नहीं, यशस्वी जायसवाल के टारगेट पर 76 साल पुराना कीर्तिमान – India TV Hindi


Yashasvi Jaiswal Virat Kohli Sunil Gavaskar- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
विराट कोहली और सुनील गावस्कर ही नहीं, यशस्वी जायसवाल के टारगेट पर 76 साल पुराना कीर्तिमान

Yashasvi Jaiswal Record India vs England Test Series : केवल 8 टेस्ट मैच खेलकर ही यशस्वी जायसवाल टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी बन गए हैं। हो भी क्यों ना। क्रिकेट के इतिहास में कितने ही बल्लेबाज ऐसे हुए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लगातार यानी बैक टू बैक दो डबल सेंचुरी लगाई हैं। ये काम यशस्वी ने इतनी कम उम्र में करके दिखाया है। यही कारण है कि वे अब जब भी मैदान पर उतरते हैं कोई न कोई कीर्तिमान उनका इंतजार कर रहा होता है। जायसवाल इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में केवल पूर्व कप्तान विराट कोहली और सुनील गावस्कर ही नहीं, साल 1948 का भी एक रिकॉर्ड ध्वस्त कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें एक और बड़ी पारी खेलनी होगी। 

एवर्टन वीक्स ने बनाए थे एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन 

दरअसल भारतीय टीम जब भी टेस्ट सीरीज के लिए मैदान में उतरी है तो एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के बल्लेबाज एवर्टन वीक्स के नाम है। उन्होंने साल 1948-49 की टेस्ट सीरीज में भारत के​ खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 779 रन बनाए थे। इसके बाद से अब तक कोई भी बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाया है। साल 1971 में भारत के सुनील गावस्कर ने जरूर वेस्टइंडीज के ही खिलाफ चार मैचों की सीरीज में 774 रन बनाए थे, लेकिन वे एवर्टन वीक्स का रिकॉर्ड तोड़ने से बाल बाल चूक गए थे। अब जायसवाल के पास मौका है कि वे करीब 76 साल पुराने इस कीर्तिमान को ध्वस्त करें। 

जायसवाल 4 मैचों में अब तक बना चुके हैं 655 रन 

यशस्वी जायसवाल अब तक खेले गए 4 मैचों में 655 रन बना चुके हैं। उन्हें वहां एवर्टन वीक्स का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए यहां से 125 रनों की और जरूरत होगी। जो मैच की दो पारियों में जायसवाल के लिए कोई बड़ी बात नहीं है, बस इतना है कि वे एक ​बार क्रीज पर जम जाएं। अगर जायसवाल ने 125 रन बना दिए तो सुनील गावस्कर का तो रिकॉर्ड टूट ही जाएगा, एवर्टन वीक्स भी पीछे रह जाएंगे। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2016 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज के पांच मैचों में विराट कोहली ने 655 रन ही बनाए थे। जो भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में किसी भारतीय की ओर से बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। वे उनकी बराबरी पर हैं। अगले मैच में जैसे ही जायसवाल एक रन बनाएंगे, वे कोहली से आगे निकल जाएंगे। मजे की बात ये है कि एवर्टन वीक्स ने जब 779 रन बनाए थे, जब वो सीरीज भारत में ही खेली गई थी। यानी वे भारतीय टीम के लिए भारत और विदेश में खेली गई किसी भी टेस्ट सीरीज में, जिसमें भारत शामिल रहा हो, उसमें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। 

जायसवाल जमे तो बनेंगे कई और कीर्तिमान 

जायसवाल ने इस सीरीज में अभी तक जो पारियां खेली हैं, उस पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि वे जल्दी आउट हो गए तो बात अलग है, लेकिन अगर एक बार जम गए तो फिर वे बड़ी पारी खेलते हैं। शतक से उन्हें संतोष नहीं होता, वे ​बड़ा शतक और दोहरा शतक तक जड़ने की कोशिश करते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद में मैच की दूसरी पारी में वे 15 रन बना सके थे। इसके बाद विशाखापट्टम में खेले गए दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में उनके बल्ले से 17 रन आए। वहीं तीसरे टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 10 रन बनाए। चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने 37 रन की पारी खेली। यानी अगर अंग्रेज गेंदबाज उन्हें जल्दी आउट करने में कामयाब नहीं हो पाए तो फिर वे बड़ी और बहुत बड़ी पारी खेलकर कुछ और रिकॉर्ड ध्वस्त करने के लिए तैयार बैठे हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रोहित शर्मा करेंगे ऐसा कारनामा, जो आज तक कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया!

IPL में मुंबई इंडियंस का कप्तान बनने के बाद पहली बार बोले हार्दिक पांड्या, फैंस को लेकर कही ये बात

Latest Cricket News





Source link