शोएब बशीर ने कर दिया बड़ा कारनामा, 21 साल की उम्र में बने ऐसा करने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी – India TV Hindi


England Cricket Team- India TV Hindi

Image Source : GETTY
इंग्लैंड क्रिकेट टीम

इंग्लैंड की टीम के लिए भारत का ये दौरा भले ही अच्छा साबित नहीं हुआ लेकिन उनके लिए इस दौरे की सबसे बड़ी खोज युवा स्पिनर शोएब बशीर जरूर होंगे। महज 20 साल की उम्र में इस गेंदबाज ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। धर्मशाला टेस्ट मैच में भी शोएब की स्पिन का जादू देखने को मिला, जिसमें उन्होंने भारतीय टीम की पहली पारी में 173 रन देने के साथ 5 विकेट हासिल किए। बशीर का ये उनके टेस्ट करियर का दूसरा 5 विकेट हॉल था। इससे पहले उन्होंने इसी टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले में अपने करियर का पहला 5 विकेट हॉल हासिल किया था। बशीर ने अपने इस प्रदर्शन के दम पर एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

बशीर इस मामले में बने इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी

शोएब बशीर ने धर्मशाला टेस्ट में अपना दूसरा 5 विकेट हॉल हासिल करने के साथ इंग्लैंड के लिए पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने 21 साल की उम्र पूरी होने से पहले 2 बार ये कारनामा टेस्ट क्रिकेट में किया है। बशीर से पहले इंग्लैंड के 3 गेंदबाजों ने 21 साल की उम्र से पहले टेस्ट क्रिकेट में 1-1 बार 5 विकेट हॉल हासिल किया था, जिसमें जेम्स एंडरसन, बिल वोसे और रेहान अहमद का नाम शामिल है। शोएब बशीर को इस टेस्ट सीरीज में 3 मुकाबलों में खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने 33.35 के औसत से 17 विकेट हासिल किए हैं। बशीर 5 विकेट हॉल लेने वाले इंग्लैंड के दूसरे सबसे कम उम्र 20 साल और 133 दिन में ये कारनामा करने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

पिछले साल किया था प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू

बशीर ने साल 2023 में ही फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था, जिसमें वह समरसेट की टीम से अपना पहला मुकबला खेलने उतरे थे। बशीर ने अब तक 8 फर्स्ट क्लास मैचों में 48.36 के औसत से 22 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा उन्होंने लिस्ट ए फॉर्मेट में भी 7 मैच खेले हैं जिसमें वह सिर्फ 3 विकेट ही हासिल करने में कामयाब हो सके हैं। इंग्लैंड के लिए भारत के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में बशीर के अलावा टॉम हार्टली ने 22 विकेट हासिल किए हैं।

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: इस अंग्रेज गेंदबाज के नाम हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, बेहद खराब लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंचा

धर्मशाला टेस्ट में कप्तान रोहित शर्मा तीसरे दिन नहीं उतरे मैदान पर, BCCI ने दिया फिटनेस पर बड़ा अपडेट

Latest Cricket News





Source link