कुलदीप की फिरकी में फंसी इंग्लैंड, WPL में मुंबई ने दी यूपी को मात; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें – India TV Hindi


INDIA TV- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
INDIA TV

Sports Top 10: भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद अपनी पकड़ को काफी मजबूत कर लिया था। इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, लेकिन बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन की वजह से पूरी टीम 218 के स्कोर पर सिमट गई। भारत की तरफ से गेंदबाजी में कुलदीप यादव का कमाल देखने को मिला जिन्होंने 5 विकेट अपने नाम किए। वहीं विमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन में मुंबई इंडियंस ने यूपी वॉरियर्स के खिलाफ मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए 42 रनों की बड़ी जीत हासिल की।

कुलदीप यादव ने खोला पंजा, भारत ने पहले दिन किया अपने नाम

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे 5वें टेस्ट मैच के पहले दिन के खेल में कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी के दम टीम इंडिया ने अपनी पकड़ काफी मजबूत कर ली। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था लेकिन उनकी पहली पारी 218 रनों के स्कोर पर ही सिमट गई जिसमें कुलदीप यादव ने जहां 5 विकेट अपने नाम किए तो वहीं अपना 100वां टेस्ट मुकाबला खेल रहे रविचंद्रन अश्विन भी 4 विकेट हासिल करने में कामयाब रहे। दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम 1 विकेट के नुकसान पर 135 रन बना चुकी थी।

इंग्लैंड के यशस्वी ने हासिल किया ये खास मुकाम

यशस्वी जायसवाल धर्मशाला टेस्ट मैच में टीम इंडिया की पहली पारी में 57 रन बनाकर पवेलियन लौटे जिसके साथ उन्होंने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। जायसवाल अब इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। जायसवाल इस सीरीज में 700 से अधिक रन बना चुके हैं। वहीं इससे पहले ये रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम पर था जिन्होंने साल 2016 की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ 655 रन बनाए थे।

रोहित ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पूरे किए अपने 50 छक्के

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज साल 2019 में हुआ था। इस बीच अगर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी की बात की जाए तो उसमें इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स हैं। उन्होंने 45 मैचों की 82 पारियों में 78 ​सिक्स लगाने का काम किया है। वहीं रोहित शर्मा ने 32 मैचों की 54 पारियां अब तक खेली हैं और इस दौरान जैसे ही उन्होंने धर्मशाला टेस्ट मैच में अपनी पारी में पहला छक्का लगाने के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में 50 छक्कों का आंकड़ा छू लिया।

यशस्वी ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का ऐतिहासिक रिकॉर्ड

यशस्वी जायसवाल इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में अभी तक 26 छक्के जड़ चुके हैं। वह इसी के साथ किसी एक टीम के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 25 छक्के लगाए थे।

रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान हासिल किया खास मुकाम

रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं। इसी के साथ वह एक खास लिस्ट का हिस्सा बन गए। अब इस लिस्ट में छह खिलाड़ी हो गए हैं। यह लिस्ट उन खिलाड़ियों की है जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बतौर कप्तान 1000 रन बनाए हो। रोहित शर्मा के नाम तीनों फॉर्मेट में बतौर कप्तान 1000 रन हो गए हैं। रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली, एमएस धोनी, केन विलियमसन, फाफ डु प्लेसिस और बाबर आजम इस मुकाम को हासिल कर चुके हैं।

अश्विन ने 100वें टेस्ट में तोड़ा कपिल देव का खास रिकॉर्ड

आर अश्विन भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें खिलाड़ी बने हैं। उन्होंने इस खास मैच की पहली पारी में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। अश्विन ने इंग्लैंड की पहली पारी में 4 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इसी के साथ अश्विन भारत के लिए 100वें टेस्ट मैच की पहली पारी में बेस्ट बॉलिंग फिगर हासिल करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले इस लिस्ट में कपिल देव सबसे आगे थे। कपिल देव ने अपने 100वें टेस्ट मैच की पहली पारी में 69 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए थे।

नूल अली जादरान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास

अफगानिस्तान के बल्लेबाज नूल अली जादरान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। नूल अली जादरान ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत साल 2009 में की थी। वहीं, उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच हाल की में आयरलैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच के दौरान खेला था। उन्होंने अफगानिस्तान के लिए तीनों फॉर्मेट में खेला है।

BCCI अध्यक्ष ने इंग्लैंड टीम के टेस्ट में डाउनफॉल पर जताई चिंता

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष और पूर्व खिलाड़ी रोजर बिन्नी का मानना है कि मौजूदा सीरीज में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स की आक्रामक कप्तानी पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का संयम और रणनीतिक कौशल भारी पड़ा। धर्मशाला में दोनों टीमों के बीच मैच देखने आए बिन्नी ने कहा कि अब तक बेन स्टोक्स की कप्तानी काफी आक्रामक रही है और मुझे लगता है कि कुछ मैचों में यह उनके डाउनफॉल का कारण भी रही।

मुंबई इंडियंस ने यूपी वारियर्स को दी 42 रनों से मात

विमेंस प्रीमियर लीग 2024 में मुंबई इंडियंस ने यूपी वारियर्स के खिलाफ मुकाबले में 42 रनों की बड़ी जीत हासिल की। इस मैच में मुंबई की टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 160 रनों का स्कोर बनाया था। इसके बाद टारगेट का पीछा करने उतरी यूपी वारियर्स की टीम 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 118 रन ही बनाने में कामयाब हो सकी। मुंबई के लिए इस मुकाबले में गेंद से शाइका इशाक ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 3 विकेट हासिल किए।

हरलीन देओल पूरे सीजन से हुईं बाहर

हरलीन देओल इस सीजन गुजरात जाएंट्स और यूपी वॉरियर्स के बीच बेंगलुरु में खेले गए मुकाबले के दौरान फील्डिंग में अपने बाएं घुटने को चोटिल कर बैठी थी। इसके बाद वह उस मैच में फिर मैदान पर नहीं उतरी। अब वह पूरे सीजन से बाहर हो चुकी हैं और उनकी जगह पर गुजरात जाएंट्स ने रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के तौर पर 29 साल की भारती फुलमाली को टीम में शामिल किया है।

Latest Cricket News





Source link