Post Office ने शुरु किया PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का रजिस्ट्रेशन, अब ऐसे आसानी से करें आवेदन – Times Bull


नई दिल्ली PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: अगर आप पीएम सूर्या घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्यों कि अब पोस्ट ऑफिस ने इस सुविधा को शुरु कर दिया है। आप पोस्ट ऑफिस के द्वारा आवेदन कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें पीएम सूर्या घर मुफ्त बिजली योजना के तहत सरकार ने देश के एक करोड़ घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा है। सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

जानें क्या है पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली स्कीम

केंद्र सरकार के द्वारा इस स्कीम को लोगों को मुफ्त बिजली प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस स्कीम के तहत जिस भी घर में सोलक पैनल लगा होगा। उनको 300 यूनिट तक बिजली सरकार के द्वारा मुफ्त में दी जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक किलोवॉट का सोलर पैनल लगाने पर 30 हजार रुपये, 2 किलोवॉट का सोलर पैनल लगाने पर 60 हजार रुपये और 3 किलोवॉट का सोलर पैनल लगाने पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

रजिस्ट्रेशन करने में पोस्ट ऑफिस करेगा मदद

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 29 फरवरी 2024 को जारी प्रेस रिलीज में ये बताया गया था कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली स्कीम में रजिस्ट्रेशन के लिए आप पोस्ट मैन की भी सहायता ले सकते हैं। सरकार की तरफ से ये कदम ज्यादा लोगों का इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन के लिए उठाया गया है। कि किसी भी मदद के लिए आप पास के पोस्ट ऑफिस में भी जाकर सहायता ले सकते हैं।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली स्कीम के लिए कैसे करें आवेदन

इसके लिए सबसे पहले pmsuryagarh.gov.in की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद आवेदन फॉर रूफटॉप सोलर पर विजिट करना है।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपना राज्य और अपने इलाके की बिजली वितरण कंपनी का चुनाव करना है।

अब आको अपने उपभोक्ता संख्या, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को दर्ज करना है।

इसके अगले स्टेप्स में आप उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ में लॉगिन करना है। फॉर्म के मुताबिक रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करना है।

अब आपको डिस्कॉम से फीजिबिलिटी अप्रूवल का इंतजार करना है एक बार जब आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिल जाए, तो अपने डिस्कॉम में किसि भी रजिस्टर्ड वेंडर्स से प्लांट इंस्टॉल कराना है।

इंस्टॉलेंशन पूरा होने के बाद प्लॉट की डिटेल सबमिट करनी और नेट मीटर के लिए आवेदन करना है।

नेट मीटर के इंस्टॉलेशन और डिस्कॉम की तरफ से इंस्पेक्सन के बाद पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट जनरेट करना है।

अब कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाने के बाद पोर्टल के द्वारा बैंक खाते का डेटा और एक कैंशिल चेक जमा करना है।

अब 30 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में सब्सिडी भी मिल जाएगी।



Source link