बुढ़ापे में रहेंगे ठाठ…पोस्ट ऑफिस स्कीम में हर महीने होगी 20000 रुपये की इनकम, जानें डिटेल – Times Bull


नई दिल्ली Post Office Scheme: आज के समय हर कोई अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाकर निवेश करना चाहता है। लोग ऐसी जगह निवेश करते हैं जहां पर उनका पैसा सेफ रहे। इसके साथ में रिटर्न भी अच्छा खासा मिल सके। वहीं कुछ लोग ये भी सोचकर निवेश करते हैं जिनकी बुढ़ापे में रेगुलर इनकम होती रहे।

अगर आप आर्थिक परेशानियों से बचना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके काम आ सकती है। ये स्कीम काफी पॉपुलर है। इसमें पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम बुजुर्गों को मालामाल कर रही है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेशकों को 8 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त हो रहा है। इसका ये अर्थ है कि बैंक की एफडी से ज्यादा ब्याज प्राप्त हो रहा है।

लोगों को मिलता है 8.2 फीसदी का ब्याज

पोस्ट ऑफिस में हर वर्ग के लोग निवेश कर सकते हैं। ये एक स्मॉल सेविंग स्कीम है। इसमें सरकार निवेश पर गारंटी देती है। इस स्कीम की बात करें तो इसमें एफडी से ज्यादा ब्याज मिलता है। इसमें रेगुलर इनकम पक्की होती है। इसमें निवेश करके 20 हजार रुपये मंथली की कमाई की जा सकती है। इसमें मिलने वाली ब्याज की बात करें तो सरकार ने जनवरी से 8.2 फीसदी का ब्याज ऑफर कर दिया है।

सिर्फ 1 हजार रुपये से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में मात्र 1 हजार रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। वहीं मैक्जिमम निवेश की बात करें तो 30 लाख रुपये लिमिट तय की गई  है। रिटायरमेंट के बाद ये स्कीम बुजुर्गों को आर्थिक रुप से मजबूत करती है। इसके अलावा 60 साल या फिर उससे ज्यादा की आयु के पति-पत्नी ज्वाइंट खाता ओपन कर सकते हैं।

हर महीने होगी 20 हजार रुपये की इनकम

जैसा की आपको पता है इस सरकारी स्कीम में निवेशक सिर्फ 1 हजार रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। और मैक्जिमम 30 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। जमा रकम 1000 रुपये के मल्टीपल्स तय की जाती है।

इस स्कीम में अगर 20 हजार रुपये की इनकम का कैलकुलेशन देखें तो तय की गई 8.2 फीसदी की ब्याज के हिसाब से शख्स करीब 30 लाख रुपये निवेश करता है। इसके साथ में उसे 2.46 लाख रुपये सालाना ब्याज प्राप्त होगा। इस ब्याज के महीने के हिसाब से देखें तो तकरीबन 20 हजार रुपये मंथली होता है।



Source link