सिर्फ इतने CIBIL score पर आसानी से मिलेगा Home Loan, साथ में होंगे ये फायदे – Times Bull


नई दिल्ली CIBIL Score for Home Loan: आज के समय सिबिल स्कोर काफी जरुरी होता है। यदि आप होम लोन या फिर किसी भी प्रकार के लोन के लिए आलेदन करने के लिए जा रहे हैं तो बैंक या फिर एनबीएफसी कंपनी की तरफ से सिबिल स्कोर के आधार पर ये तय किया जाता है कि आपको लोन देना है या फिर नहीं।

ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल जरुर उठता है कि होम लोन लेने के लिए कितना सिबिल स्कोर होना चाहिए। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

होम लोन के लिए कितना होना चाहिए सिबिल स्कोर

अगर आप कम से कम ब्याज दर पर होम लोन पाना चाहते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होना चाहिए। खासतौर पर अधिकतर बैंक 750 या फिर उससे ज्यादा का सिबिल स्कोर मांगते हैं। वहीं कुछ बैंकों की तरफ से 700 या फिर उससे ज्यादा के सिबिल स्कोर को भी बेहतर माना जाता है।

अच्छा सिबिल स्कोर होने पर होम लोन के फायदे

वहीं अगर आपका सिबिल स्कोर 750 या फिर उससे ज्यादा का है और अधिकतर बैंक आपको शुरुआती ब्याज दर पर लोन दे देंगे। इससे आपके पैसे की काफी सेविंग भी होगी। इसके बाद अच्छा खासा लाभ भी मिलता है।

इसके साथ में आपका सिबिल स्कोर बेहतरीन है तो बैंकों की तरफ से बड़ी रकम का लोन आपको आसानी से मिल जाएगा। यदि आपको ज्यादा बड़ी रकम का लोन चाहिए तो आप ज्वाइंट लोन के द्वारा अप्लीकेशन करना भी एक अच्छा तरीका हो सकता है।

इसके अलावा अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 से ज्यादा है तो आपका लोन भी जल्द मंजूर हो जाता है। या फिर लोन मिलने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। इस स्थिति में बैंक को लगता है कि आपको लोन देने में डिफॉल्ट होने का रिस्क भी काफी कम ही होता है। इस कारण से वेरिफिकेशन में भी कम वक्त लगता है।



Source link