World Bank president Ajay Banga: भारतीय अमेरिकी व्यवसायी अजय बंगा होंगे विश्व बैंक के नए अध्यक्ष


भारतीय अमेरिकी व्यवसायी अजय बंगा विश्व बैंक के नए अध्यक्ष होंगे। विश्व बैंक ने बुधवार को पुष्टि की कि अजय बंगा इसके अगले अध्यक्ष होंगे, उन्हें एक महत्वपूर्ण समय पर बागडोर सौंपेंगे। बैंक ने पांच साल के कार्यकाल के लिए उनके नेतृत्व को मंजूरी देने के लिए मतदान करने के तुरंत बाद प्रकाशित एक बयान में लिखा, “बोर्ड विश्व बैंक समूह विकास प्रक्रिया पर बंगा के साथ काम करने के लिए उत्सुक है। बैंक ने यह भी कहा कि वह “विश्व बैंक समूह की सभी महत्वाकांक्षाओं और विकासशील देशों के सामने सबसे कठिन विकास चुनौतियों से निपटने के प्रयासों पर बंगा के साथ काम करने के लिए तत्पर है।

शीर्ष पद के थे एकमात्र उम्‍मीदवार

अमेरिकी उम्मीदवार बंगा शीर्ष पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार थे। वे अब डेविड मलपास से पदभार ग्रहण करते हुए 2 जून को अपनी नई भूमिका शुरू करेंगे। डेविड जलवायु परिवर्तन पर अपने रुख को लेकर आलोचनाओं के बीच पद छोड़ रहे हैं।

जानिये बंगा के बारे में

63 वर्षीय बंगा भारत में एक सिख परिवार में पैदा हुए थे और एक अमेरिकी नागरिक हैं। बंगा ने पहले 2010 और 2021 के बीच एक दशक से अधिक समय तक भुगतान कंपनी मास्टरकार्ड का संचालन किया था। उन्होंने अमेरिकन रेड क्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डॉव इंक के बोर्डों में भी काम किया है।

मीडिया को बताई आगामी कार्ययोजना

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि अपनी उम्मीदवारी के दौरान वे वैश्विक समस्याओं के लिए वित्तपोषण से निपटने में मदद के लिए अधिक से अधिक निजी क्षेत्र के वित्त पोषण को देखना चाहते थे। उन्होंने कहा, विश्व बैंक जैसे संगठन को एक ऐसी प्रणाली स्थापित करनी चाहिए जो अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जोखिम साझा कर सके या निजी धन जुटा सके। अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने पिछले महीने कहा था कि उन्हें विश्वास है कि बंगा के पास “हमारे महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सरकारों, निजी क्षेत्र और गैर-लाभकारी संस्थाओं को एक साथ लाने का सही अनुभव और ट्रैक रिकॉर्ड है।”

Posted By: Navodit Saktawat





Source link