साबुन की खुशबू भी मच्छरों को करती है आकर्षित, कहीं आप इस तरह का साबुन तो नहीं लगाते?


Soap Scent Attracts Mosquitoes: गर्मियों के मौसम में मच्छरों का आतंक काफी बढ़ जाता है. इनकी वजह से चैन की नींद लेना हर किसी के लिए दूभर हो जाता है. ज्यादातर लोग मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए या तो मच्छरदानी का सहारा लेते हैं या तो मॉस्किटो कॉइल जलाकर सो जाते हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ऑल आउट की मदद लेते हैं. मच्छर भगाने के इन तरीकों से तो सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला साबुन भी मच्छरों को पास बुलाने का काम कर सकता है? दरअसल एक स्टडी में इसका खुलासा किया गया है. 

मच्छरों से छुटकारा पाने के पुराने तरीकों से अब जान छुड़ाने की जरूरत है. क्योंकि मॉस्किटो कॉइल और ऑल आउट जैसे उपाय लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम कर रहे हैं. इनकी वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन और बंद नाक जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जर्नल आईसाइंस में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक, नारियल की स्मैल मच्छरों को दूर भगाने का काम कर सकती है यानी अगर आप नारियल की महक वाले साबुन का इस्तेमाल करेंगे तो मच्छर आपके आसपास भिनभिनाने से भी कतराने लगेंगे.  

साबुन की महक मच्छरों को करती है अट्रैक्ट

इस स्टडी के लिए रिसर्चर्स ने अमेरिका में पॉपुलर 4 साबुन के ब्रांड का इस्तेमाल किया. इस स्टडी में रिसर्चर्स ने बताया कि हमने गैस क्रोमैटोग्राफी-मास स्पेक्ट्रोमेट्री का इस्तेमाल करके इंसानों की स्किन स्मैल पर साबुन के प्रभावों का विश्लेषण किया. इसके अलावा, येलो फीवर मॉस्किटो एडीज एजिप्टी की भी मदद ली. रिसर्चर्स ने पाया कि आप जिस साबुन का इस्तेमाल करते हैं, वो साबुन यह तय कर सकता है कि मच्छर आपके आसपास भटकेगा या नहीं. 

नारियल की महक से दूर भागेंगे मच्छर?

अलग-अलग साबुन की खुशबू पर किए गए शोध में पाया गया कि नारियल की महक वाले साबुन को लगाने से मच्छरों को दूर रखने में मदद मिल सकती है. क्योंकि मच्छरों को नारियल की महक पसंद नहीं होती. रिसर्चर्स ने यह भी पाया कि फलों की खुशबू वाले और नींबू की महक वाले साबुन मच्छरों को इंसानों की ओर आकर्षित करते हैं. वर्जीनिया पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट और स्टेट यूनिवर्सिटी के डॉ. क्लेमेंट विनाउगर ने बताया कि बॉडी पर फूलों और फलों की सुगंध वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से मच्छर इंसानों और पौधों के बीच का अंतर नहीं पहचान पाते.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: मनोज बाजपेयी ने 14 सालों से नहीं किया ‘डिनर’, एक्सपर्ट से जानिए क्या ऐसा करना सही? 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link