इतने अमीर हैं मलेशिया के नए सुल्तान! कई देशों की सालाना आमदनी से ज्यादा दौलत


हाइलाइट्स

मलेशिया के नए सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर की कुल संपत्ति करीब 500 अरब रुपये है.
सुल्तान इब्राहिम का कारोबार रियल एस्टेट, खनन, दूरसंचार और पाम तेल के धंधे तक फैला है.
उनके परिवार के पास एक निजी सेना भी है.

कुआलालंपुर. मलेशिया (Malaysia) के सिंहासन पर अब 65 साल की उम्र में सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर (sultan ibrahim iskandar) बैठे हैं. बताया जाता है कि उनकी कुल संपत्ति करीब 500 अरब रुपये ($5.7 Billion) है और उनका आर्थिक साम्राज्य महज उनके देश की सीमाओं तक ही सीमित नहीं है. सुल्तान इब्राहिम के कारोबार का दायरा रियल एस्टेट, खनन से लेकर दूरसंचार और पाम तेल के धंधे तक फैला है. उनके पास मलेशिया राज परिवार की 300 से अधिक लक्जरी कारों का बेड़ा भी है, जिसमें एडॉल्फ हिटलर द्वारा कथित तौर पर उपहार में दी गई एक कार भी शामिल है.

मलेशिया के नए सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर के पास बोइंग 737 सहित निजी जेट का एक बेड़ा भी है. कहा जाता है कि उनके परिवार के पास एक निजी सेना भी है. ‘ब्लूमबर्ग’ की एक रिपोर्ट ने नए सुल्तान की संपत्ति की एक झलक देते अनुमान जताया कि उनकी पारिवारिक संपत्ति करीब 5.7 अरब डॉलर आंकी गई है. माना जाता है कि सुल्तान इब्राहिम की असली संपत्ति की सीमा इससे कहीं ज्यादा है. उनकी हिस्सेदारी में मलेशिया के प्रमुख सेलफोन सेवा प्रदाताओं में से एक यू मोबाइल में 24 फीसदी हिस्सेदारी शामिल है. जिसमें निजी और सार्वजनिक कंपनियों में कुल 58.8 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त निवेश शामिल है.

सिंगापुर में बेशकीमती जमीन के मालिक
मलेशिया के नए सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर के पास सिंगापुर में 4 अरब डॉलर कीमत की जमीन भी है, जिसमें बोटेनिक गार्डन से सटा एक विशाल इलाका टायर्सल पार्क भी शामिल है. शेयर और रियल एस्टेट लेनदेन से काफी रकम कमाने के कारण सुल्तान का निवेश पोर्टफोलियो 1.1 अरब डॉलर है. अब जबकि सुल्तान इब्राहिम सिंहासन पर बैठे हैं, उनकी भूमिका काफी हद तक औपचारिक है. मगर यह मलेशिया के उभरते राजनीतिक परिदृश्य में काफी महत्व रखती है. मलेशिया को पहले के सुल्तानों के विपरीत नए सुल्तान इब्राहिम तेजतर्रार और काफी स्पष्टवादी माने जाते हैं.

IRCTC Tour Package: आईआरसीटीसी लाया सिंगापुर-मलेशिया का हवाई टूर, जानें किराया और डिटेल्स

इतने अमीर हैं मलेशिया के नए सुल्तान! कई देशों की सालाना आमदनी से ज्यादा दौलत, बेहिसाब संपत्ति का ये है राज

कई देशों में फैला कारोबार
सिंगापुर की सरकार के साथ उनके घनिष्ठ संबंध और प्रमुख चीनी डेवलपर्स के साथ व्यापारिक संबंध उन्हें घरेलू और विदेश नीति दोनों पर काफी प्रभाव डालने की स्थिति में रखते हैं. सुल्तान इब्राहिम का असर उसकी संपत्ति से आगे बढ़कर मलेशिया के आर्थिक परिदृश्य पर प्रभाव डालता है. उनका चीनी निवेशकों के साथ मजबूत गठजोड़ होने के साथ ही सिंगापुर के नेताओं के साथ विशेष संबंध है. ये सभी मिलकर उन्हें क्षेत्रीय आर्थिक मामलों में एक बड़ा खिलाड़ी बना देते हैं.

Tags: Army, Malaysia, Plane, Property



Source link