फ्लाइट अटेंडेंट की Apple Watch के जरिए हवा में ही बचा ली गई एक महिला की जान, जानें पूरा मामला


Apple Watch में कुछ ऐसे फीचर्स हैं, जो कई बार कथित तौर पर लोगों की जान बचाने के काम आए हैं। ऐप्पल पिछले कुछ समय से अपने ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग फीचर को लेकर एक अन्य हेल्थ टेक से जुड़ी कंपनी के साथ कानूनी लड़ाई लड़ रही है, लेकिन इस फीचर ने हाल ही में एक डॉक्टर की मदद की, जिसने उड़ान के दौरान एक महिला की जान बचाई है। 70 वर्षीय अनाम ब्रिटिश महिला को 9 जनवरी को यूके से इटली की रयानएयर फ्लाइट में सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, जिसके कारण चालक दल के सदस्यों को आपातकालीन स्थिति में सहायता के लिए विमान में एक डॉक्टर की तलाश करनी पड़ी।

बीबीसी के अनुसार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) के डॉक्टर राशिद रियाज उस फ्लाइट में थे और मदद के लिए आगे बढ़े। रिपोर्ट बताती है कि  43 वर्षीय डॉक्टर ने फ्लाइट क्रू से पूछा कि क्या उनके पास महिला की सेहत पर नजर रखने के लिए Apple Watch है। खुशकिसमती से एक फ्लाइट अटेंडेंट के पास ऐप्पल वॉच थी। इसके बाद डॉ. रियाज ने महिला मरीज के ऑक्सीजन लेवल को मापने के लिए वॉच के मॉनिटरिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया।

बता दें कि Apple Watch में मौजूद SpO2 फीचर रेड ब्लड सेल द्वारा मनुष्य के फेफड़ों से शरीर के बाकी हिस्सों तक ले जाने वाले ऑक्सीजन के प्रतिशत को मापता है, जिसमें लो लेवल का दिखाना मतलब सांस लेने की समस्या की ओर इशारा है।

डॉ. रियाज ने कहा कि Apple Watch ने उन्हें महिला की लो ऑक्सीजन सेचुरेशन का पता लगाने में मदद की और खुलासा किया कि उन्हें हेल्थ संबंधी समस्याएं लंबे समय से थी। डॉक्टर ने पब्लिकेशन को बताया, “ऐप्पल वॉच ने मुझे यह पता लगाने में मदद की कि मरीज में ऑक्सीजन की मात्रा कम थी।” इसके बाद उन्होंने कर्मचारियों से ऑन-बोर्ड ऑक्सीजन सिलेंडर मांगा। इससे उन्हें लगभग एक घंटे बाद इटली में सुरक्षित रूप से उतरने तक महिला के सेचुरेशन लेवल को मॉनिटर करने और बनाए रखने की सुविधा मिली।

ऐप्पल के अनुसार, उसकी घड़ी पर ब्लड ऑक्सीजन ऐप चिकित्सा उपयोग के लिए नहीं है और इसे केवल “सामान्य फिटनेस उद्देश्यों” के लिए डिजाइन किया गया है।

बता दें कि मेडिकल टेक्नोलॉजी कंपनी Masimo के साथ पेटेंट विवाद के कारण पिछले हफ्ते Apple ने अपने Series 9 और Ultra 2 वॉच से इस ऐप को हटा दिया था।
 



Source link