इस देश में नौकरी करने वालों की आई बाढ़, बेरोजगारी बन गई सपना, कैसे हुआ ये कमाल?


Employment in USA: अमेरिका में भारी महंगाई और ऊंची ब्याज दरों के बावजूद राहत देने वाली खबर सामने में आ रही है. मिली जानकारी के अनुसार एक हफ्तें में जारी किये गए आकड़ों में अब तक का ये शानदार प्रदर्शन रहा है. बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करने वालों की संख्या पिछले हफ्ते घटकर एक साल से अधिक समय के निचले स्तर पर पहुंच गई. इससे दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में श्रम बाजार की स्थिति में सुधार का संकेत मिलता है.

लेबर मंत्रालय ने गुरुवार को रोजगार को लेकर आंकड़े जारी करते हुए बताया कि 13 जनवरी को समाप्त सप्ताह में 1 लाख 87 हजार लोगों ने बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन किया जो उससे एक सप्ताह पहले की तुलना में 16,000 कम है. बेरोजगारी भत्ता आवेदन का यह आंकड़ा सितंबर, 2022 के बाद सबसे कम है. चार सप्ताह में आए औसत आवेदनों की संख्या भी 4,750 घटकर 2.03 लाख रह गई. यह आंकड़ा भी करीब एक साल में चार सप्ताह का निम्नतम औसत है.

किसी सप्ताह में रोजगार गंवाने वाले लोग बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करते हैं. ऊंची ब्याज दरों और बढ़ी हुई मुद्रास्फीति के बावजूद इनकी संख्या में कमी आने को श्रम बाजार की स्थिति में सुधार माना जा रहा है. साप्ताहिक बेरोज़गारी दावा को किसी सप्ताह में अमेरिका में छंटनी की संख्या के प्रतिनिधि के रूप में देखा जाता है. उच्च ब्याज दरों और बढ़ी हुई मुद्रास्फीति के बावजूद वे असाधारण रूप से निम्न स्तर पर बने हुए हैं.

2020 में COVID-19 के बाद से आए मंदी के बाद इसे मजबूत आर्थिक पलटाव माना जा रहा है. फेडरल रिजर्व ने चार दशक से बनी उच्च मुद्रास्फीति को खत्म करने के प्रयास में, मार्च 2022 में अपनी बेंचमार्क दर को 11 बार बढ़ाया है, हालांकि पिछले वर्ष में मुद्रास्फीति में काफी कमी आई है. श्रम विभाग ने पिछले सप्ताह रिपोर्ट दी थी कि कुल कीमतें नवंबर से 0.3% और 12 महीने पहले से 3.4% बढ़ी हैं. अधिकांश अर्थशास्त्री इस वर्ष कई दरों में कटौती की भविष्यवाणी कर रहे हैं.

(एपी से इनपुट)

Tags: America, Employment News



Source link