हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुरक्षित और समृद्ध बनाने में मालदीव एक महत्वपूर्ण साझेदार: अमेरिका


शिंगटन. हिंद प्रशांत क्षेत्र को मुक्त, खुला, सुरक्षित और समृद्ध बनाने में मालदीव को एक महत्वपूर्ण साझेदार बताते हुए अमेरिका ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह दक्षिण एशियाई द्वीप राष्ट्र के साथ अपने संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है.

दक्षिण और मध्य एशिया के लिए अमेरिका के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू मालदीव की नयी सरकार और नागरिक संस्थाओं से संवाद के लिए हाल ही में द्वीपीय राष्ट्र पहुंचे थे.

विदेश विभाग के प्रवक्ता ने 29 से 31 जनवरी तक सहायक विदेश मंत्री की यात्रा के बारे में पूछे जाने पर ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ”अमेरिका, मालदीव के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जो हिंद प्रशांत क्षेत्र को मुक्त, खुला, सुरक्षित और समृद्ध बनाने में एक महत्वपूर्ण साझेदार है.”

मालदीव में रहते हुए लू ने रक्षा सहयोग, आर्थिक विकास और लोकतांत्रिक शासन सहित साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा करने के लिए मोहम्मद मुइज्जू और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की.

प्रवक्ता ने बताया, ”उन्होंने मालदीव में अमेरिकी दूतावास स्थापित करने को लेकर प्रगति पर भी चर्चा की, जिससे हमारी साझेदारी और लोगों के बीच संबंधों को मजबूती प्रदान करने में मदद मिलेगी.”

प्रवक्ता ने बताया कि लू ने मालदीव में लोकतांत्रिक शासन और पारदर्शिता पर चर्चा के लिए नागरिक संस्थाओं के सदस्यों और उच्च शिक्षा अधिकारियों से भी मुलाकात की.

Tags: America, International news



Source link