रोहित शर्मा ने रचा कीर्तिमान, पहली बार भारतीय ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड – India TV Hindi


rohit sharma- India TV Hindi

Image Source : GETTY
रोहित शर्मा ने रचा कीर्तिमान, पहली बार भारतीय ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड

Rohit Sharma Six Record in WTC History : भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा जब भी मैदान में उतरते हैं, कोई न कोई रिकॉर्ड उनका इंतजार कर ही रहा होता है। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में आज रोहित शर्मा ने एक छक्का लगाया और उसी के साथ उन्होंने ऐसा कारनामा कर दिया, जो अब तक कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया है। अब वे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी के इतिहास में 50 सिक्स लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। 

साल 2019 में हुआ था विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज 

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज साल 2019 में हुआ था। तब से लेकर अब तक ज्यादातर टेस्ट मुकाबले इसी के तहत हो रहे हैं। इस बीच अगर इस दौरान सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी की बात की जाए तो वे इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स हैं। उन्होंने 45 मैचों की 82 पारियों में 78 ​सिक्स लगाने का काम किया है। वहीं रोहित शर्मा ने 32 मैचों की 54 पारियां अब तक खेली हैं और इस दौरान जैसे ही आज पहला सिक्स लगाया, उनके सिक्स की संख्या 50 हो गई। जहां बेन स्टोक्स ने 45 मैच खेलकर 78 छक्के लगाए हैं, वहीं रोहित ने 32 में ही 50 पूरे कर लिए हैं। बेन स्टोक्स के लिए ये सीरीज ज्यादा अच्छी नहीं गई है, नही तो वे कुछ और सिक्स अपने खाते में जोड़ सकते थे। 

बेन स्टोक्स और रोहित के बाद रिषभ पंत का नाम 

इसके बाद अगर तीसरे नंबर के बल्लेबाज की बात की जाए तो वे रिषभ पंत हैं। उन्होंने 24 मैच खेलकर 38 सिक्स लगाने का काम किया है। इसके बाद आते हैं जॉनी बेयरस्टो, जो आज अपना 100 टेस्ट मुकाबला खेल रहे हैं। उन्होंने 35 मैच खेलकर 29 सिक्स लगाए हैं। यानी इस हिसाब से देखें तो रोहित शर्मा की बराबरी करना फिलहाल तो आसान नजर नहीं आता। वैसे भी सीरीज के ये आखिरी मैच है। इसके बाद भारतीय टीम दो महीने तक आईपीएल खेलेगी और बाकी टीमों के खिलाड़ी भी इसमें व्यस्त हो जाएंगे। आईपीएल के दौरान आईसीसी के ज्यादा मैच नहीं होते हैं। लेकिन देखना ये दिलचस्प होगा कि रोहित शर्मा बचे हुए मैच में कितने और सिक्स लगाने में कामयाब होते हैं। हालांकि बेन स्टोक्स के रिकॉर्ड तो वे जल्द तोड़ते हुए नजर नहीं आते है। 

इंग्लैंड की पूरी टी 218 रन बनाकर आउट हो गई 

इस बीच अगर मुकाबले की बात करें तो इंग्लैंड की पहली पारी केवल 218 रन पर ही आउट हो गई। टीम के लिए सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉले ने सबसे ज्यादा 79 रन बनाए हैं। बाकी ​कोई भी बल्लेबाज 50 का भी आंकड़ा पार नहीं कर पाया। अपना सौवां मैच खेल रहे रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट चटकाए, वहीं कुलदीप यादव ने 5 विकेट अपने नाम किए। रवींद्र जडेजा को भी एक विकेट मिला। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को कोई भी सफलता नहीं मिली। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

VIDEO : चीखते रहे सरफराज खान, रोहित शर्मा ने नहीं सुनी बात, हो गया नुकसान

VIDEO : ध्रुव जरेल ने पहले ही किया था इशारा, इसके बाद कुलदीप यादव ने किया कारनामा

Latest Cricket News





Source link