Amazon 'राम मंदिर प्रसाद' के नाम पर गलत तरीके से बेच रही मिठाई! मिला नोटिस


राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह कल यानी 22 जनवरी को होने जा रहा है जब देशभर में उत्सव का माहौल होगा। लेकिन उससे पहले राम मंदिर से जुड़ी एक और खबर आ रही है। Amazon को केंद्र की ओर से नोटिस भेजा गया है जिसमें ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आरोप लगाया गया है कि वह राम मंदिर के प्रसाद का नाम लेकर मिठाईयां बेच रही है और ग्राहकों को गुमराह कर रही है। केंद्र के नोटिस में ई-कॉमर्स साइट पर भ्रामक व्यापार का आरोप लगाया गया है, जिसमें कहा गया है कि वह मिठाईयों को ‘श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद’ बता कर बेच रही है। 

कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) की ओर से एक शिकायत दर्ज की गई थी। उसी शिकायत पर केंद्र की ओर से यह नोटिस अमेजन को भेजा गया है। NDTV के अनुसार, शिकायत में अमेजन पर आरोप लगाया गया है कि कंपनी प्रसाद की आड़ में मिठाईयां बेचकर ग्राहकों को गुमराह कर रही है। सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) की ओर से इस संबंध में कहा गया है कि इस तरह का काम ग्राहकों को भटकाता है, और वे गलत तरीके से प्रस्तुत किए गए प्रोडक्ट को खरीदने के लिए चल पड़ते हैं। यह उनके खरीदारी करने के निर्णय को प्रभावित करता है। 

सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने कहा है कि गलत तरीके से प्रस्तुत करके फूड प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचना उस प्रोडक्ट की असल विशेषताओं के बारे में यूजर को भ्रमाता है। इस तरह का काम यूजर को खरीदारी के लिए ऐसे निर्णय लेने पर मजबूर करता है, जो अगर उस प्रोडक्ट की असलियत से अवगत होते तो शायद न लेते। इसलिए ऐसा करना गलत है। 

Amazon पर राम मंदिर के नाम पर लिस्ट किए प्रोडक्ट्स की पूरी लिस्ट को कटघरे में लाया गया है जिसमें श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद- रघुपति घी लड्डू, अयोध्या राम मंदिर अयोध्या प्रसाद, खोया खोबी लड्डू, राम मंदिर अयोध्या प्रसाद- देसी गाय के दूध का पेड़ा आदि शामिल हैं। CCPA की ओर से नोटिस भेजकर Amazon को इस संबंध में 7 दिन के अंदर जवाब देने के लिए कहा गया है। अगर कंपनी कोई आवश्यक कदम नहीं उठाती है तो उसके खिलाफ कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट, 2019 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link