मॉस्को जा रहा विमान अफगानिस्तान में क्रैश, सिंधिया बोले- भारत का प्लेन नहीं


हाइलाइट्स

मास्को जा रहा एक यात्री विमान अफगानिस्तान के बदख्शां में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.
बदख्शां प्रांत के अधिकारी जबीउल्लाह अमीरी ने इसे भारतीय विमान बताया था.
हालांकि केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने साफ किया कि यह विमान भारतीय नहीं.

नई दिल्ली. रूस की राजधानी मस्को जा रहा एक यात्री विमान रविवार दोपहर अफगानिस्तान के बदख्शां में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. शुरुआत में खबर आई थी कि यह विमान भारत का था, जो मास्को जा रहा था. हालांकि केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने साफ किया कि अफगानिस्तान में हादसे का शिकार विमान भारतीय नहीं है.

उधर भारत सरकार के उड्डयन मंत्रालय ने बताया कि अफगानिस्तान में एक छोटी एयरक्राफ्ट दुर्घटनाग्रस्त हुई है, जो अफ्रीकी देश मोरक्को का था. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘यह मोरक्को में पंजीकृत छोटा विमान है. अधिकारी घटना पर नजर रख रहे हैं और अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है’.

विमान में सवार थे 6 लोग
इस बीच रूसी सरकार ने बताया कि रूस में पंजीकृत एक विमान पिछली रात अफगानिस्तान के रडार स्क्रीन से गायब हो गया. इस विमान में 6 लोग सवार थे. उधर अफगान अधिकारियों ने कहा कि उन्हें दुर्घटना की रिपोर्ट मिली है. फिलहाल, आधिकारिक सूत्रों ने हताहतों की संख्या या दुर्घटना के कारण के बारे में जानकारी नहीं दी है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी विमानन अधिकारियों ने कहा कि विमान एक चार्टर एम्बुलेंस था, जो 1978 में निर्मित फ्रांसीसी-निर्मित दसॉं फॉल्कन 10 जेट पर उज्बेकिस्तान के रास्ते भारत से मास्को जा रही रही थी.

अफगान अधिकारियों ने की विमान हादसे की पुष्टि
इससे पहले अफगानिस्तान के स्थानीय समाचार चैनल टोलो न्यूज ने बदख्शां प्रांत के सूचना एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख जबीउल्लाह अमीरी के हवाले से बताया था कि एक भारतीय यात्री विमान बदख्शां प्रांत के कुरान-मुंजन और ज़िबक जिलों के साथ लगी तोपखाना की पहाड़ियों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. लिहाजा इस मामले की गंभीरता को देखते हुए और राहत बचाव कार्य हेतु एक टीम कुरान-वा-मुंजन जिले के तोपखाना इलाके में भेजी गई है.

वहीं बदख्शां में तालिबान के पुलिस कमांड ने बताया कि विमान एक रात पहले रडार से गायब हो गया था. यह तोपखाना इलाके के ऊंचे पहाड़ों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

वहीं भारत सरकार से जुड़े सूत्रों ने भी भारतीय विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर को खारिज करते हुए बताया कि भारत के सभी शेड्यूल्ड ऑपरेटर्स की फ्लाइट सुरक्षित हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ‘जिस रूट पर यह हादसा हुआ, उस पर कोई भारतीय विमान नहीं गया था.’

Tags: Plane Crash, Russia



Source link