टेलीकॉम इंडस्ट्री की ‘डुओपॉली’ को खत्म करने आ रही है Zoom, लाइसेंस मिलते ही Airtel और Jio के छूटने लगे पसीने


Airtel, Jio and Zoom- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Airtel, Jio and Zoom

Airtel, Jio and Zoom: जूम वीडियो कम्युनिकेशंस (जेडवीसी) ने घोषणा की है कि उसने एक पैन इंडिया टेलिकॉम लाइसेंस प्राप्त किया है जो वेब कॉन्फ्रेंस कंपनी को एंटरप्राइजेज कस्टमर्स को टेलीफोन सेवाएं प्रदान करने में सक्षम करेगा। वर्तमान में यूएस-आधारित कंपनी अपनी वेबसाइट और ऐप के माध्यम से वॉयस और वीडियो कॉन्फ्रेंस सेवाएं प्रदान करती है। ZVC इंडिया, पैरेंट फर्म जूम वीडियो कम्युनिकेशंस इंक को भारत सरकार के दूरसंचार विभाग (DoT) से एक्सेस पैन इंडिया, NLD नेशनल लॉन्ग डिस्टेंस और ILD – इंटरनेशनल लॉन्ग डिस्टेंस के साथ यूनिफाइड लाइसेंस प्राप्त हुआ है। पिछले साल सितंबर में सिस्को की भारतीय सहायक कंपनी WebEx India को एक टेलीकॉम लाइसेंस दिया गया था, जिससे कंपनी को देश में बिजनेस ग्रेड राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टेलीकॉम कनेक्टिविटी देने की अनुमति मिली थी।

इस लाइसेंस का क्या मतलब? 

कंपनी ने कहा कि इन लाइसेंसों के साथ वह अपनी क्लाउड-आधारित निजी शाखा एक्सचेंज (पीबीएक्स) सेवा ‘जूम फोन’ को बहुराष्ट्रीय निगमों (एमएनसी) और भारत में संचालित व्यवसायों को पेश करने में सक्षम होगी। पीबीएक्स प्रणाली अनिवार्य रूप से एक स्थानीय टेलीफोन एक्सचेंज के रूप में कार्य करती है जो व्यवसायों के लिए कॉन्फ़्रेंस कॉल प्रबंधन की सुविधा प्रदान करती है। कंपनी ने इस संदर्भ में अभी कुछ नहीं कहा है कि वह जियो और एयरटेल के मार्केट क्षेत्र में एंट्री लेगी।

जूम फोन क्या है? 

Zoom फोन एक वैश्विक क्लाउड पीबीएक्स एप्लिकेशन सेवा है जो भारत में बहुराष्ट्रीय कंपनियों और व्यवसायों को उनके वैश्विक वर्क फोर्स के लिए एकल संचार मंच प्रदान करने में सक्षम बनाती है। यह इंटेलिजेंट कॉल रूटिंग, ऑटो अटेंडेंट, इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स, शेयर्ड लाइन अपीयरेंस, कॉल क्यूइंग, कॉल एनालिटिक्स, वॉयसमेल, रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्शन के साथ-साथ डेस्कटॉप/मोबाइल ऐप एक्सपीरियंस जैसी सुविधाएं प्रदान करता है, जो बिजनेस यूजर्स के लिए अनुकूलित है। भारत और सार्क क्षेत्र के ZVC के प्रमुख समीर राजे ने कहा कि ज़ूम फोन के साथ भारत के व्यवसाय और बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ लचीले कार्य वातावरण का समर्थन कर सकती हैं, कर्मचारियों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा दे सकती हैं और ग्राहक अनुभव को बढ़ा सकती हैं।

Latest Business News





Source link