WTC Final : एक तीर से दो शिकार करेगी टीम इंडिया


Rohit Sharma and pat Cummins- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Rohit Sharma and pat Cummins

WTC Final 2023 : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल अब करीब आ रहा है। इस साल भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीमों ने डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए क्‍वालीफाई किया है। सात जून से इंग्‍लैंड के द ओवल मैदान पर भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीमें आईसीसी ट्रॉफी के लिए आमने सामने होंगी। यानी अब इसमें करीब एक महीने का ही वक्‍त बचा हुआ है। चेतेश्‍वर पुजारा को छोड़कर टीम इंडिया के करीब करीब सभी खिलाड़ी इस वक्‍त आईपीएल 2023 खेल रहे हैं, लेकिन उनका ध्‍यान डब्‍ल्‍यूटीसी पर भी टिका हुआ है और उसकी रणनीति पर काम भी हो रहा है। इस बीच अगर भारतीय टीम डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल जीतने में कामयाब होती है तो एक तीर से दो शिकार हो जाएंगे। 

Rohit Sharma and Virat Kohli

Image Source : GETTY

Rohit Sharma and Virat Kohli

आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर वन बनी टीम इंडिया 

डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल से पहले आईसीसी की ओर से टीम इंडिया और उसके फैंस को एक खुशखबरी दी गई है। आईसीसी की ओर से जारी की गई नई टेस्‍ट रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर वन बन गई है। वहीं ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का जो दबदबा था, वो अब खत्‍म हो गया है। ताजा रैंकिंग की बात की जाए तो टीम इंडिया 3031 अंक और 121 की रेटिंग के साथ नंबर वन की कुर्सी पर है। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के पास इस वक्‍त 2679 अंक हैं और उसकी रेटिंग 116 है। इसके बाद तीसरे नंबर पर इंग्‍लैंड की टीम है, जिसकी रेटिंग 114 है। अब जरा ये समझने की कोशिश करते हैं कि अगर डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल टीम इंडिया ने जीता तो रैंकिंग और रेटिंग पर क्‍या असर पड़ेगा और अगर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम जीत दर्ज करने में कामयाब रही तो क्‍या होगा। 

Pat Cummins

Image Source : GETTY

Pat Cummins

टीम इंडिया जीत के बाद भी आईसीसी की रैंकिंग में नंबर एक पर रहेगी 
पहले जानते हैं कि अगर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम जीती तो क्‍या होगा। ऑस्‍ट्रेलिया की जीत से टीम इंडिया के पास अभी जो 121 की रेटिंग है वो घटकर 119 हो जाएगी, लेकिन टीम इंडिया की नंबर एक की कुर्सी पर कोई असर नहीं पड़ेगा, वहीं ऑस्‍ट्रेलिया की जो रेटिंग अभी 116 की है, वो 119 हो जाएगी, लेकिन इसके बाद भी भारतीय टीम ही नंबर वन पर रहेगी। इसके बाद अब जानते हैं कि टीम इंडिया की जीत से क्‍या होगा। भारतीय टीम की जीत से टीम इंडिया की रेटिंग बढ़कर 123 हो जाएगी, वहीं ऑस्‍ट्रेलिया की रेटिंग घटकर 115 हो जाएगी। यानी भारती की हार जीत से रेटिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन इतना हो जाएगा कि भारतीय टीम करीब दस साल से जिस आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार कर रही है, वो खत्‍म हो जाएगा। टीम इंडिया इससे पहले साल 2021 के पहले आईसीसी डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में पहुंची थी, लेकिन न्‍यूजीलैंड ने मुकाबला जीतकर टीम इंडिया की उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया था। देखना होगा कि इस बार मामला किस ओर जाता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link