गर्मियों में इस्तेमाल कर रहे AC, जान लें ये खास बात वरना बम की तरह हो सकता है ब्लास्ट – Times Bull


अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्ली: How to Prevent AC From Overheating: गर्मियों के सीजन की तो शुरुआत हो चुकी है लेकिन कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इस साल में भीषण गर्मी पड़ने वाली है। हालांकि अभी चिलचिलाती हुई गर्मी से राहत है क्योंकि कई राज्यों में बारिश हो रही है। लेकिन आप को बता दें कि गर्मियों के सीजन में एसी ज्यादा इस्तेमाल होता जिस वजह से इसकी सेल काफी बढ़ जाती है।

वहीं आज हम गर्मियों में AC का उपयोग कर रहे ग्राहकों को कुछ खास बातों के बारे में बताने वाले है। अगर आप इन बातों को नहीं जानते हैं तो आपको कई तरह के दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि कई बार एसी फटने की खबरें आती है। जिसके कारण आपकी जान पर भी बात आ सकती है। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका आपको ध्यान रखना है।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

शानदार Hero HF Deluxe मिल रही है मात्र 16 हजार रुपे में, दमदार इंजन के साथ देती है गजब का माइलेज

Free Mobile government scheme: डिजिटल इंडिया के तहत आ गई नई योजना , अब मिलेगा सभी महिलाओं को फ्री स्माटफोन

ये हो सकते है कारण

1. एसी के ब्लास्ट होने के कई कारण हो सकते हैं। सबसे पहला कारण पावर का ठीक ढंग से सप्लाई न होना है। अगर एसी में पावर ठीक ढंग से सप्लाई नहीं हो रहा तो ये ब्लास्ट हो सकता है।

2. एसी में जब पावर की अच्छे से सप्लाई नहीं होती है तो ऐसे में उसके अंदर ज्यादा प्रेशर बढ़ने लगता है। ऐसे में वो प्रेशर से ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है।

3. वहीं गर्मी का प्रभाव जब ज्यादा होता है तब ऐसी स्थिति में उस पर अधिक दबाव बढ़ता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका एसी ब्लास्ट न हो। ऐसे में आपको आंधी या तूफान की स्थिति में एसी को तुरंत स्विच से अनप्लग कर देना चाहिए।

4. आपको समय-समय पर एसी के एयर फिल्टर को साफ करते रहना चाहिए। इसके अलावा एसी से जुड़े वायर्स की नियमित रूप से जांच जरूर करें और ज्यादा टाइम के लिए आपको एसी का बिलकुल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

AC खरीदने से पहले जांच परख लें 

वहीं जब भी आप कोई पुराना या नया Air conditioner खरीदें तो उसके फीचर्स को आराम से देख ही खरीदें। क्योंकि कई बार पुराने AC में बहुत से डिफॉल्ट होते है जिनसे खतरा बना रहता है इसलिए सोच समझकर कर अच्छे से चेक कर ही परचेज करें। या फिर आप ग्राहक नया AC खरीदें लेकिन उसकी अच्छी तरीके से देखभाल जरूर करें ऐसा करने से AC Blast होने का खतरा नहीं होता है। इसलिए सावधानी बरतनी बहुत ही जरूरी है।

 



Source link