विश्व कप विजेता जर्मन फुटबॉलर फ्रांज बेकनबाउर नहीं रहे, खिलाड़ी-कोच दोनों भूमिकाओं में जमाई धाक


हाइलाइट्स

जर्मनी के महानतम फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक फ्रांज बेकनबाउर का 78 वर्ष की आयु में निधन.
बेकनबाउर ने जर्मनी को 1974 में खिलाड़ी फिर 1990 में कोच के रूप में विश्व कप में जीत दिलाई.

नई दिल्ली: जर्मनी के महानतम फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक फ्रांज बेकनबाउर का सोमवार को 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया. बेकनबाउर ने जर्मनी को 1974 में विश्व कप में जीत दिलाई और फिर 1990 में कोच के रूप में एक और जीत दिलाई. जर्मन फुटबॉल फेडरेशन ने उनके परिवार के हवाले से यह खबर दी.

बेकनबाउर ने पश्चिम जर्मनी के लिए 103 मैच खेले. उन्होंने 1972 की यूरोपीय चैंपियनशिप जीतकर पश्चिम जर्मनी के लिए पहली बड़ी सफलता हासिल की. उसके बाद 1974 में इंग्लैंड से 1966 के फाइनल में हार का बदला लेते हुए घरेलू धरती पर विश्व कप जीता. राष्ट्रीय कोच के रूप में उनकी पश्चिम जर्मनी टीम 1986 विश्व कप फाइनल में अर्जेंटीना से हार गई, लेकिन चार साल बाद संयुक्त जर्मन टीम के रूप में इटली में विश्व कप जीतने में सफल रही. 

बायर्न म्यूनिख को बनाया विजेता
इसके अलावा क्लब स्तर पर 1970 के दशक के मध्य में, बेकनबाउर की बायर्न म्यूनिख टीम ने लगातार तीन यूरोपीय कप और लगातार तीन बुंडेसलिगा खिताब हासिल करके खुद को विश्व स्तर पर प्रमुख क्लब के रूप में स्थापित किया. बेकनबाउर ने दो बार यूरोपीय फुटबॉलर ऑफ द ईयर का प्रतिष्ठित खिताब अर्जित किया. उनके करियर के आंकड़े उनकी बहुमुखी प्रतिभा और कौशल का प्रमाण हैं. उन्होंने 19 साल के लंबे करियर में 109 गोल किए, जिनमें से 64 बायर्न म्यूनिख के लिए अपने 439 मैचों के दौरान दागे. उनका अंतरराष्ट्रीय करियर भी उतना ही प्रभावशाली था, जिसमें उन्होंने 103 मैच खेले और पश्चिम जर्मनी के लिए 14 गोल किए.

ये भी पढ़ें- मॉडल गर्लफ्रेंड की गोली मारकर की हत्या… 13 साल की मिली थी सजा, जेल से बाहर आया खिलाड़ी, 6 गोल्ड भी जीत चुका है

‘डेर कैसर’ के नाम से थे मशहूर
बेकनबाउर को उनके उपनाम डेर कैसर (सम्राट) से जाना जाता था. वह खिलाड़ी और कोच के रूप में विश्व कप जीतने वाले तीन व्यक्तियों में से एक थे. उनके अलावा ब्राजील के मारियो जगालो और फ्रांस के डिडियर डेसचैम्प्स ने यह कमाल कर दिखाया है.

Tags: Fifa world cup, Football news, Germany





Source link