40 साल का हुआ ये खूंखार तानाशाह, नहीं मनाया कोई जश्न, गरीबी से जूझ रहा है देश


सियोल. उत्तर कोरिया के तानाशाह नोता जहां अपने पिता और दादा के जन्मदिवस पर जश्न का ओयाजन करवाते हैं, वहीं 40 साल के हुए कोरियाई कमांडर उन ने सोमवार को सार्वजनिक जश्न की घोषणा नहीं की. बेहद सादगी से अपने जन्मदिन को मनाया. मालूम हो कि पिछले कुछ सालों से उनका पूरा देश गरीबी से जूझ रहा है. वहीं इस साल की शुरुआत में उन्होंने दक्षिण कोरिया के सभी मित्र राष्ट्रों को धमकी दी और परमाणु परीक्षण पर जोर दिया.

किम जोंग उन ने अपने तोपखाने से समुद्र में बमबारी के बीच नए साल मनाया था. वहीं नए साल पर उन्होंने अपने भाषण में परमाणु शस्त्रागार का विस्तार करने की प्रतिबद्धता जतायी थी.

परिवार की तीसरी पीढ़ी के शासक
पीटीआई भाषा के अनुसार, ये माना जाता है कि किम ने 2011 के अंत में सत्ता संभालने के बाद से, अपने पूर्ववर्तियों के समान पूर्ण नेतृत्व स्थापित किया है. किम उत्तर कोरिया पर शासन करने वाले अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी हैं, हालांकि उनके दिवंगत पिता किम जोंग इल और दादा किम इल सुंग के विपरीत, उनका जन्मदिन अभी तक आधिकारिक तौर पर नहीं मनाया गया है.

पिता-दादा का भव्य जन्मदिन
किम के पिता और दादा के जन्मदिन उत्तर कोरिया की सबसे बड़ी छुट्टियों में से हैं. उन्हें बड़ी धूमधाम और कभी-कभी सैन्य परेड के साथ मनाया जाता है. सोमवार को, उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ने पिछले दशक में प्रमुख निर्माण परियोजनाओं के लिए किम के मार्गदर्शन की प्रशंसा करते हुए एक लंबा लेख प्रकाशित किया.

बेटी के साथ बिताया खास पल
लेख में यह भी बताया कि किम एक दिन पहले, अपनी बेटी के साथ एक मुर्गी फार्म गए, लेकिन लेख में उनके जन्मदिन का कोई जिक्र नहीं किया गया. कुछ विशषज्ञों का अनुमान है कि हो सकता है कि किम सोचते हों कि वह अभी अपेक्षाकृत छोटे हैं या उन्हें इस तरह के भव्य जन्मदिन समारोह आयोजित करने के लिए बड़ी उपलब्धियों की आवश्यकता है.

Tags: Kim Jong Un, North Korea



Source link