फोन की मदद से ढूंढ लिया पापा का बैग, चलती ट्रेन में हुआ था चोरी


भारत में कोई समान चोरी होने पर ज्यादातर लोगों को लगता है कि अब उनका सामान कभी वापस नहीं मिलेगा, खासतौर पर यदि किसी का बैग चलती ट्रेन में चोरी हुआ हो, तो उम्मीद ना के बराबर हो जाती है। हालांकि, एक व्यक्ति ने ऐसा नहीं सोचा और अपने पिता का चोरी हुआ बैग खुद ढूंढ़ लिया। चलिए पूरा मामला जानते हैं।

राज भगत नाम के एक व्यक्ति ने समाचार एजेंसी भाषा को बताया (via NDTV) कि तीन और चार फरवरी की दरमियानी रात करीब डेढ़ बजे उनके पिता नागरकोइल-काचीगुडा एक्सप्रेस ट्रेन में जब अपनी बर्थ तलाश रहे थे और सामान को व्यवस्थित करने में लगे थे तभी उनका बैग खो गया, जिममें फोन भी था।

करीब दो घंटे बाद उनके पिता को बैग के गायब होने का अहसास हुआ। काफी तलाशने के बाद जब बैग नहीं मिला तो उन्होंने अन्य यात्री के फोन से अपने पुत्र राज भगत को इस बारे में जानकारी दी। 

भगत ने एजेंसी को बताया कि उनका परिवार एक-दूसरे के साथ ‘लोकेशन’ शेयर करता है और उन्हें उनके पिता के फोन की ‘लोकेशन’ तिरुनेलवेली में मेलप्पालयम के पास रेलवे लाइन पर दिखी। भगत ने चोर पकड़ने के लिए डेटा और मैप का इस्तेमाल किया।

उन्होंने कहा, ‘‘तो मैंने अनुमान लगाया कि चोर तिरुनेलवेली जंक्शन पर उतर गया और दूसरी ट्रेन से नागरकोइल लौट रहा है।”

भगत ने अपने एक दोस्त के साथ चोर का पीछा करने का फैसला किया। उन्होंने कहा, ‘‘हम रास्ते में रुके और एक रेलवे पुलिस के जवान को भी इस बारे में बताया तथा उसे भी अपने साथ ले लिया।”

भगत ने कहा, ‘‘ लेकिन मैप पर उसकी हलचल से मैंने अनुमान लगाया कि वह स्टेशन के मुख्य द्वार से बाहर निकलकर अन्ना बस अड्डे की ओर जाने वाली बस में सवार हो गया है। इसलिए, हमने मोटरसाइकिल से बस का पीछा करना शुरू कर दिया।”

उन्होंने बताया कि आखिरकार वह अन्ना बस अड्डे पर उतर गया।

भगत ने कहा, ‘‘गूगल ‘मैप’ में मुझे उसकी लोकेशन महज दो मीटर दिख रही थी। तभी मैंने अपने सामने उसे पिताजी के बैग के साथ देखा। उसके बाद हमने आस-पास के लोगों की मदद से उसे घेर लिया।”

भगत ने आगे PTI को से कहा कि ‘‘दो घंटे तक यह पूरा घटनाक्रम चला। जब मैंने चोर को पिताजी के बैग के साथ अपने सामने खड़े देखा, तो मैं आपको बता नहीं सकता कि कितनी खुशी हो रही थी।”

बाद में चोर को थाने ले जाया गया, जहां पता चला कि वह आदतन अपराधी है। पुलिस ने उसके पास से उस दिन चुराई गई सभी चीजें- फोन चार्जर, ब्लूटूथ ईयरफोन, ताला और चाबी, एक हजार रुपये नकद आदि बरामद कर लिए।



Source link