Weather Forecast: 2 दिन नहीं होंगे आसान, IMD ने इन राज्यों में दी तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी – Times Bull


अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक इन दिनों तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है, जिससे दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में गर्मी का सितम शुरू हो गया है। गर्मी का आलम यह है कि कुछ हिस्सों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया जा रहा है, जिससे अभी और भी बढ़ने के आसार है। पश्चिमी यूपी और हरियाणा में आज सुबह से गर्मी शुरू हो गई। चिलचिलाती धूप में लोगों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है।

दूसरी पूर्वोत्तर सहित कई राज्यों में बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान मोका लोगों के लिए बड़ी मुसीबत पैदा कर सकता है। मोका कई इलाकों में तो असर दिखाने लगा है, जहां तेज हवा के साथ बारिश देखने कोमिल रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में तेज गरज और बिजली की चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

इन इलाकों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के मुताबिक, चक्रवात मोका गति से आगे बढ़ता जा रहा है। चक्रवाती तूफान में परिवर्तन देखने को मिल सकता है। आईएमडी के अनुसार, तटीय हिस्सों में चक्रवात की वजह से 135 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। चक्रवात से बांग्लादेश-म्यामांर तट की तरफ जाने की संभावना है।

मछुआरों, जहाजों, नावों और ट्रॉलरों को रविवार तक मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तथा उत्तरी अंडमान सागर में नहीं जाने की चेतावनी जारी कर दी गई है। बंगाल की खाड़ी में लगातार दबाव बनने से आगे कई दिन मौसम खराब रहने की संभावना जताई गई है। इससे बचातव को लोगों के लिए घर में रहने की सलाह दी गई है।

इन राज्यों में होगी तेज बारिश

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान मौका कई हिस्सों में लोगों के ऊपर आफत बन सकता है। इसके चलते त्रिपुरा और मिजोरम में शनिवार से तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही नगालैंड, मणिपुर और दक्षिण असम में रविवार को कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

साथ ही मछुआरों, जहाजों, नावों और ट्रॉलरों को रविवार तक मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तथा उत्तरी अंडमान सागर में नहीं जाने की अपील की गई है। इसके साथ ही उत्तरी अंडमान सागर में नौकायन करने वालों को घर लौटने की चेतावनी जारी की गई है। ची लहरें उठने का अनुमान जताया है।




Source link