ChatGPT को पटखनी देगा Google Bard, जानें इसे फ्री में इस्तेमाल करने का तरीका


google Ai Chatbot, Google, ChatGPT, Google Bard, AI Bard, google Chatbot Bord, Tech News- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
गूगल बार्ड में जब आप कोई सवाल सर्च करेंगे तो आप जवाब के सोर्स को भी देख सकेंगे।

Google Chatbot BARD Free in India: दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने अपने Google I/O 2023 इवेंट में कई सारे बड़े ऐलान किए। हालांकि पूरा इवेंट ज्यादा तर सॉफ्टवेयर पर ही था। गूगल ने इस इवेंट में आर्टिफिशियल इटेंलिजेंस पर फोकस किया। कंपनी ने ओपन एआई ChatGPT के को टक्कर देने के लिए अपना एक नया चैटबॉट BARD को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे 180 देशों के लिए उपलब्ध भी करा दिया है और जल्द ही अन्य देशों में भी इसकी सुविधा मिलने लगेगी। गूगल ने अपने चैटबॉट में कई बड़े नए फीचर्स जोड़े हैं जिससे ChatGPT को खतरा हो सकता है। 

फिलहाल गूगल बार्ड अभी सिर्फ 3 लैंगवेज को ही सपोर्ट कर रहा है। इसमें अंग्रेजी, जापानी और कोरिया भाषा का इस्तेमाल होगा, लेकिन जल्द ही 40 नई भाषाओं को जोड़ा जा सकेगा। गूगल बार्ड लेटेस्ट लैंग्वेज मॉडल  PalM 2 पर काम करता है जो इसे ज्यादा बेहतर बनाता है। कंपनी का दावा है कि आप इससे मेल तक लिखवा सकते हैं बस आपको कमांड देने की जरूरत पड़ेगी की आप मेल किस टॉपिक पर चाहते हैं। 

Google BARD में 20 से ज्यादा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज

गूगल बार्ड में जब आप कोई सवाल सर्च करेंगे तो आप जवाब के सोर्स को भी देख सकेंगे। कंपनी ने जानकारी दी कि गूगल बार्ड डायरेक्ट इंटरनेट की मदद से यूजर्स के सवालों का जवाब देगा। इसमें 20 से ज्यादा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का सपोर्ट दिया गया है। गूगल बार्ड में Google Maps, Google Lens और Adobe FireFly का ऑप्शन मिलेगा। इसका सपोर्ट जीमेल पर भी मिलेगा।

कैसे कर पाएंगे गूगल बार्ड का उपयोग

  1. Google Bard को फ्री में उपयोग करने के लिए आपको Bard की ऑफिशियल वेबसाइट https://bard.google.com  पर जाना होगा। 
  2. अब आपको स्क्रॉल करके नीचे की तरफ आना होगा। यहां पर आपको Try Bard का ऑप्शन मिल जाएगा।
  3. अगले स्टेप में आपको गूगल की प्रॉइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करना होगा। जिसके लिए आपको I Agree पर क्लिक करना होगा। 
  4. अब आप आसानी से फ्री में गूगल बार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे। 

यह भी पढ़ें- Google Pixel 7a का बड़ा असर, Pixel 6a की कीमतों में 16 हजार की गिरावट, यहां मिल रहा है ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन





Source link