UPSC New Update: सिविल सर्विसेज के एग्जाम के लिए जारी हुआ Correction लिंक, अंतिम तिथि से पहले कर दें फॉर्म करेक्शन – Times Bull


संघ लोक सेवा आयोग (UPSC Civil Services) ने IAS, IPS और IFS पदों को शामिल करते हुए प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा के लिए आधिकारिक तौर पर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। कुल 1056 रिक्तियां उत्सुक उम्मीदवारों का इंतजार कर रही हैं, जो देश की सेवा करने के लिए विविध प्रकार के अवसर प्रदान करती हैं।

Age Limit For UPSC Civil Services Exam

संभावित आवेदकों को निर्दिष्ट आयु मानदंड पर ध्यान देना चाहिए: सामान्य श्रेणी के अंतर्गत आने वाले व्यक्तियों की आयु 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जबकि ओबीसी श्रेणी के लोगों की आयु सीमा 35 वर्ष है, और एससी श्रेणी के उम्मीदवार तब तक आवेदन कर सकते हैं 37 साल की उम्र.

ग्रेजुएट पास होना जरूरी

शिक्षा पात्रता के लिए एक महत्वपूर्ण मानदंड है, जिसके लिए उम्मीदवारों के पास या तो स्नातक की डिग्री होनी चाहिए या उसे पूरा करने की प्रक्रिया में होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में आगे बढ़ने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि वे मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण कर लें। यदि आप यूपीएससी का फॉर्म भरना चाहते हैं तो आपको ग्रेजुएट पास होना जरूरी है.

12 मार्च तक कर सकते है फॉर्म करेक्शन 

आवेदन विंडो 14 फरवरी को खोली गई, जिससे उम्मीदवारों को 5 मार्च की अंतिम तिथि से पहले अपने फॉर्म जमा करने के लिए पर्याप्त समय मिल गया। हालाँकि, एक आवश्यक चेतावनी एक सुधार विंडो के रूप में मौजूद है, जो 6 से 12 मार्च तक सक्रिय रहती है, जो आवेदकों को अपने सबमिशन में किसी भी त्रुटि को सुधारने की अनुमति देती है।

₹100 शुल्क देना होगा

वित्तीय विचार भी चलन में आते हैं, एससी या महिला श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को ₹100 का मामूली शुल्क देना पड़ता है, जबकि अन्य श्रेणियों के उनके समकक्षों को आवेदन प्रक्रिया के लिए ₹200 जमा करने होते हैं।

26 May को होगा UPSC Civil Services Exam 

चूंकि यूपीएससी 26 मई को निर्धारित प्रारंभिक परीक्षा के लिए तैयार है, इसलिए उम्मीदवारों से आग्रह किया जाता है कि वे उल्लिखित दिशानिर्देशों और समय सीमा का सावधानीपूर्वक पालन करें। यह आईएएस, आईपीएस या आईएफएस अधिकारियों की सम्मानित टोपी पहनने की आकांक्षा रखने वालों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो देश के शासन और विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने का अवसर प्रदान करता है।

यदि आप आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक पाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप सीधा ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं.



Source link