TREASURE FOUND: जमीन की खुदाई में मिला हजारों साल पुराना खजाना, देखकर चौंक गए जानकार, बोले- बदल देगा मानव इतिहास!


हमारी धरती पर आज भी ऐसी कई रहस्यमयी जगहें हैं, जिनके बारे में शायद ही किसी को पता हो. इनका खुलासा तब होता है जब कहीं खुदाई होती है. जिस तरह से अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir, Ayodhya) के पास हुई खुदाई से इससे जुड़े अवशेषों का पता चला था, ठीक वैसे ही कई अन्य जगहों पर भी प्राचीन काल के अवशेषों के मिलने की खबरें मिलती रहती हैं. ब्राजील में भी ऐसी ही एक जगह से हजारों साल पुराने अवशेष मिले हैं, जिसमें 1 लाख से ज्यादा खजाने रुपी कलाकृतियां मिली हैं. अभी भी खुदाई जारी है और शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि यहां बहुत सारा खजाना छुपा हो सकता है.

हाल ही में ब्राजील की राष्ट्रीय ऐतिहासिक और कलात्मक विरासत संस्थान (The National Historical and Artistic Heritage Institute) ने इन खोजों के बारे में अपनी वेबसाइट पर घोषणा की. संस्थान ने बताया कि साल 2019 में एक निर्माण स्थल से पहला अवशेष मिला था, इसके बाद इस जगह की खुदाई शुरू हुई. तब से लेकर अब तक कुल 1 लाख के करीब अनमोल कलाकृतियां मिली हैं. इतना ही नहीं, 43 कंकाल भी मिले हैं. ये अवशेष ब्राजील के तटीय शहर साओ लुइस में मिले हैं.

साओ लुइस में मिले अवशेषों की जब जांच हुई, तब चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई. बताया जाता है कि प्राचीन कलाकृतियां और कंकाल 6 हजार से 9 हजार साल तक पुराने हैं. यह खोज ब्राजील में मानव बस्ती के इतिहास को बदलने वाली है. इंस्टीट्यूट ने अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी है, जिसमें कहा गया है कि 6 हजार साल से भी अधिक पुरानी यह साइट साओ लुइस आइलैंड पर मानव कब्जे के लंबे इतिहास का प्रमाण है, जो ब्राजील में पारंपरिक ऐतिहासिक रिकॉर्ड से पहले के अतीत को दर्शाता है.

इंस्टीट्यूट ने बताया कि अभी भी इस आइलैंड पर खुदाई चल रही है. ऐसा अनुमान है कि यहां पर बहुत सारा खजाना मिल सकता है, जिसके बहुमूल्य कलाकृतियों में चीनी मिट्टी और अनमोल धातु के बर्तन शामिल हैं. शोधकर्ता अपने सिद्धांतों की पुष्टि के लिए अधिक सटीक प्रकार की डेटिंग का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं. डेटिंग के इस प्रक्रिया को आइसोटोपिक विश्लेषण कहा जाता है, जिसमें कलाकृतियों के टुकड़ों को गैस में परिवर्तित करना शामिल है ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे किस चीज से बने हैं. सीबीएस न्यूज के अनुसार, प्रमुख पुरातत्वविद वेलिंगटन लेज ने कहा, “हम 4 सालों से लगातार काम कर रहे हैं. हमने इसके मुश्किल सतह की भी खुदाई की है.

Tags: Ajab Bhi Ghazab Bhi, Khabre jara hatke, OMG



Source link