क्या आपको भी पसंद है Pizza,तो जान लीजिए कैसे हुई इसे बनाने की शुरुआत, कहां बनाया गया पहला पिज्जा?


देशभर में कई अलग-अलग ब्रांड्स के आउटलेट खुल चुके हैं, जो फास्ट फूड्स बनाते हैं. इन ब्रांड्स में पिज्जा सबसे प्रमुख होता है. मैक डी, पिज्जा हट से लेकर डोमिनोज तक, सभी मुख्यत: पिज्जा की वजह से ही जाने जाते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पिज्जा का नाम आज सिर्फ लोगों के पसंदीदा फास्ट फूड तक सीमित नहीं रहा, बल्कि इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया. दरअसल, पिछले साल पिज्जा हट (Pizza Hutt) ने लॉस एंजिलिस में यूट्यूबर ऐरैक के साथ मिलकर पिज्जा बनाने का रिकॉर्ड बनाया. इसे बनाने में कुल 6,193 किलोग्राम आटा और 3,990 किलोग्राम पनीर, 2,244 लीटर पिज्जा सॉस सहित अन्य सामग्री का उपयोग किया गया, जिसमें 68 हजार से अधिक स्लाइस थे.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिज्जा को बनाने की शुरुआत कहां से हुई थी? ज्यादातर लोगों को इसका ओरिजिन अमेरिका या इंग्लैंड लगता है, लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल, पिज्जा की शुरुआत किसानों के भोजन के रूप में इटली में हुई थी. उस दौरान इसकी रोटी (पिज्जा बेस) भट्टी में तैयार की जाती थी. इस भट्टी में ईंधन के रुप में ज्वालामुखी से लाए गए लावा का उपयोग किया जाता था. तब लोग इसे साधारण तरीके से ही खाते थे, न कि टॉपिंग करवाते थे. बाद में इसमें टॉपिंग की शुरुआत भी हो गई.

किसके लिए तैयार हुआ था सबसे पहला रंगीन पिज्जा?
टॉपिंग से भरपूर रंगीन पिज्जा की शुरुआत इटली की प्रथम महारानी मार्गेरीटा के लिए एक रेस्टोरेंट में तैयार किया गया था. दरअसल, रेस्टोरेंट के मालिक ने पिज्जा को खास बनाने के लिए इस पर इस तरह की टॉपिंग की, जिससे इस पर इटेलियन फ्लैग को देखा जा सके, जिसमें टमाटर, मोजेरिला चीज और बेसिल लगाए गए थे. उस समय यूरोप में टमाटर प्रचलन में नहीं थे, इसलिए अमेरिका से टमाटर मंगवाए गए. इस टॉपिंग वाले पिज्जा को मार्गेरीटा नाम दिया गया. इसके बाद महल ही नहीं, बल्कि कई जगहों पर इसकी पॉपुलैरिटी बढ़ गई.

इसके बाद दुनिया का सबसे पहला पिज्जेरिया साल 1830 में पोर्ट एल्बा में खुला, जिसमें पिज्जा तैयार करने के लिए ओवन का इस्तेमाल किया गया. धीरे-धीरे पिज्जा इटली से निकल कर दूसरे देशों में भी पहुंचा. साल 1895 तक इसे अमेरीका में पसंद किया जाने लगा. ऐसे में गेन्नैरो लोम्बार्डी ने साल 1905 में न्यूयार्क में अमरीका का पहला पिज्जेरिया खोला, जो आज भी मौजूद है. अमरीका में पिज्जा की लोकप्रियता चीज, आइसक्रीम और चॉकलेट के बाद चौथा नंबर पर है. हालांकि, अब पिज्जा को दुनियाभर में पसंद किया जाता है.

टॉपिंग से लोगों का पसंदीदा बना पिज्जा
ब्रेड की तरह या यूं कहें कि मोटी रोटी के जैसा पिज्जा बेस होता है, लेकिन इसका असली स्वाद टॉपिंग से आता है. टॉपिंग ही इसे खास बनाती है. चीज पसंद करने वालों के लिए पिज्जा पर चीज की टॉपिंग कराई जा सकती है, वहीं पनीर, कैप्सिकम, कॉर्न पिज्जा की कोटिंग को भी खूब पसंद किया जाता है. शुरुआत में पिज्जा के अलग-अलग ऑप्शन नहीं थे, लेकिन अब कई फ्लेवर के पिज्जा आसानी मेन्यू बार दिख जाते हैं.

Tags: Ajab ajab news, OMG, Pizza, World news



Source link