हीरोइन के चेहरे से ज्यादा चमकेगी टाइल्स, बस करना है इन चीजों का इस्तमाल – Times Bull


नई दिल्ली: घर के बाथरूम को स्वच्छ रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। हो सकता है आप हर रोज साफ करते होगे, लेकिन फिर भी अनजाने में ही और न चाहते हुए भी बाथरूम की टाइल्स पर पानी के निशान, गंदगी और साबुन के दाग पड़ ही जाते हैं। खास कर तब जब टाइल्‍स हल्के रंग की हो तो ये दाग धब्‍बे ज्यादा बुरे नजर आते हैं।

अगर इन दागों को वक्त रहते नहीं साफ किया जाए तो इनको साफ करना बहुत ज्यादा मुस्किल हो जाता है और कितना भी मेहनत से , जोर लगा कर रगड़लो दाग नहीं निकलता। अगर आपके घर की टाइल्‍स भी गंदी हो गई है तो आप उससे अपने घर में रखी चीज़ों से ही साफ कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कुछ शानदार टिप्स आपके बाथरूम के दागों को साफ करने के लिए।

नमक की ले मदद

बाथरूम की टाइल्‍स पर जमा हुआ फफूंदी को क्लीन करने का यह सबसे बेहतरीन तरीका है। आपको इसके लिए सबसे पहले खराब हो रहे हिस्से को नम कपड़े से पोंछ लेने के बाद उस पर नमक को छिड़क दें। जिसके बाद सुबह बाथरूम की टाइल्‍स को पानी से अच्छे से धोले। जिसके बाद आप देखेंगे कि टाइल्‍स एक दम साफ़ हो जाएंगी और दाग हट जाएंगे।

विनेगर

बाथरूम टाइल्‍स पर बढ़ रहे बैक्‍टीरिया और मोल्ड को कम करने या रोकने के लिए आप विनेगर का स्तेमाल कर सकते है। इसके ज़रिए टाइल्‍स पर जो गंदगी जमी है और जो पानी के निशान बने है वो छुट जायेंगे। आपको बस एक बोतल में बराबर मात्रा में विनेगर और पानी मिलाले। जहा पर निशान है उस जगह पर स्प्रे कर लें और थोड़ी देर के लिए रहने दें। फिर कुछ देर बाद टाइल्‍स को रगड़ कर क्लीन कर ले ।

बेकिंग सोडा

बाथरूम की टाइल्‍स को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते है। आपको एक साफ स्पांज लेना है जिसमे बेकिंग सोडा ले लें और प्रभावित जगह पर इससे रगड़ लें इससे दाग साफ हो सकते है।

नींबू का रस

बाथरूम के दाग धब्बों को छुड़ाने के लिए आप नींबू का स्तेमाल भी कर सकते हो। आपको बस एक नींबू काटना है और जहा भी गंदगी है वहा पर रगड़ो। इसके बाद एक स्‍पंज लें और थोड़ा सा नींबू का रस और बेकिंग सोडा छिड़क दें। जिसके बाद फिर इससे रगड़ना शुरू करें। टाइल्‍स बिल्कुल साफ हो जाएंगी।

हाइड्रोजन पेरोऑक्साइड

हाइड्रोजन पेरोक्साइड यह एक बहुत अच्छा व्हाइटनिंग एजेंट है। जब आपके लिए कोई और तरीका काम ना आए तब इसका स्तेमाल करे क्योंकि यह बहुत स्ट्रॉन्ग होता है। आपको सबसे पहले हाइड्रोजन पेरोऑक्‍साइड और आटा बराबर मात्रा में मिलाना है। अब जहां दाग धब्‍बे नजर आ रहे हो वहां इसे लगा ले और इसके बाद आप सिलोफोन से इसे कवर कर दें। इसे कबर करने के बाद रातभर ऐसे ही रहने दें और सुबह इसे रगड़ लें। इसके बाद आप देखेंगे की बाथरूम एकदम साफ हो जाएगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



Source link