Maruti Suzuki Baleno के इस मॉडल में आई खराबी, 7 हजार से ज्यादा कारें रिकॉल! जानें क्या आपकी कार भी है शामिल!


मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने अपने पॉपुलर मॉडल Baleno की 7 हजार से ज्यादा यूनिट्स को रिकॉल किया है। कंपनी ने घोषणा कर कहा कि वह Baleno RS मॉडल को रिकॉल कर रही है। इसका कारण बताते हुए कार मेकर की ओर से कहा गया है कि इसके वैक्यूम पंप, जो कि ब्रेक्स फंक्शन में काम करने वाला एक पार्ट होता है, में खराबी की आशंका है। 

Maruti Suzuki Baleno के RS मॉडल को कंपनी ने रिकॉल किया है। Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने इसके 7213 यूनिट्स को रिकॉल करने की घोषणा की है। ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर ने कारण बताते हुए कहा कि इस कार के वैक्यूम पंप में खामी आने की आशंका है। इसलिए 27 अक्टूबर 2016 से 1 नवंबर 2019 के बीच बनाई गई कारों को वापस बुलाया जा रहा है। कंपनी ने कहा है कि इन गाड़ियों में ब्रेक पैडल इस्तेमाल में ग्राहकों को परेशानी आ सकती है। 
रिकॉल के अंतर्गत गाड़ियों के मालिकों को कंपनी की ऑफिशिअल डीलर वर्कशॉप से खराब पुर्जे को बदलने के बारे में जानकारी साझा की जाएगी। इसके लिए कंपनी ने ये भी कहा है कि कारों में जो भी बदलाव किए जाएंगे उसके लिए ग्राहकों से लागत नहीं ली जाएगी।

मारुति सुजुकी की अधिकारिक वेबसाइट पर एक पोस्ट में बताते हुए कहा गया है कि वह 24 जून 2022 से 7 जुलाई 2022 के बीच बनी Ertiga और XL6 की 676 यूनिट्स के लिए सर्विस ड्राइव भी जल्द आयोजित करने जा रही है। कंपनी के अनुसार, इनके फ्रंट ड्राइवशाफ्ट में संभावित खराबी की आशंका है। यूं तो इसके बारे में बताते हुए कहा गया है कि बहुत कम संभावना है कि इसकी वजह से कोई परेशानी आए, लेकिन फिर भी हजारों में एक में गाड़ी को घुमाते हुए शोर पैदा हो सकता है, लेकिन यह कार की कार्यप्रणाली को प्रभावित नहीं करेगा। 

इससे पहले जनवरी में Maruti Suzuki ने अपनी 17,362 कारों को रिकॉल किया था। कंपनी ने 8 दिसंबर, 2022 से लेकर 12 जनवरी 2023 तक निर्मित कारों को रिकॉल किया था। कारों में एयरबैग कंट्रोलर्स में खराबी की संभावना बताई गई थी। जिसके चलते एक्सीडेंट होने पर एयरबैग नहीं खुल सकते हैं। संभावित खराब मॉडल में Maruti Suzuki Alto K10, Maruti Suzuki S-Presso, Maruti Suzuki Eeco, Maruti Suzuki Brezza, Maruti Suzuki Baleno और Maruti Suzuki Grand Vitara का नाम शामिल था। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link