शेर कर रहे थे गेंडा का शिकार, तभी पहुंचा हाथियों का झुंड, देखते ही 'राजा की फैमिली' फरार, फिर यूं बनाया निवाला


जंगल में शेर के मुंह से शिकार छीनने की हिम्मत शायद ही किसी जानवर में हो. शेर बड़े से बड़े जानवरों को दबोचकर अपना शिकार बना लेते हैं. लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है. कई बार उनका दांव उल्टा पड़ जाता है. शिकार उनके मुंह से निकल जाता है. भैंस का शिकार करने के चक्कर में कभी शेर को जान गंवानी पड़ती है तो कभी हाथियों का झुंड उनके लिए मुश्किलें पैदा कर देता है. इसी तरह की घटना से जुड़ा एक वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया गया है.

इस वीडियो को यूट्यूब चैनल लेटेस्ट साइटिंग (latest Sightings) ने शेयर किया है, जो नामिबिया के एटोशा नेशनल पार्क (Etosha National Park) का है. इसमें जंगल के राजा शेर और उसकी फैमिली ने मिलकर गेंडे को अपना शिकार बना लिया है. राजा की फैमिली गेंडे को मारने की कोशिश कर रही है. बड़ी मुश्किल से राइनो उनके काबू में आया था, तभी वहां हाथियों का झुंड पहुंच गया. हाथी शेरों की तरफ बढ़ने लगे. ऐसे में डर के मारे जंगल के राजा और उसकी फैमिली शिकार को छोड़ फरार हो गई.

हाथी जैसे ही गेंडे के पास पहुंचे वो बेसुध पड़ा हुआ था. एक हाथी उसे उठाने की कोशिश करती है. वो खड़ा होने की कोशिश करता है. ऐसे में हाथी उसे छोड़कर चले जाते हैं. इसके बाद शेर वापस लौट आते हैं और गेंडे का शिकार कर लेते हैं. इस पूरे घटना का वीडियो किम हैथवे (Kim Hathway) ने बनाया है. किम अपने दोस्तों के साथ एटोशा नेशनल पार्क गए थे. उसी दौरान ये घटना हुई और उन्होंने इसका वीडियो बना लिया.

वीडियो में देखा जा सकता है कि गेंडा दलदल में फंसा हुआ है. शेरों को भी पता है कि गेंडा कभी भी पलटवार कर सकता है. ऐसे में वो बड़ी सावधानी से उसका शिकार करने की कोशिश कर रहे हैं. इस बीच हाथियों के झुंड के आने पर वे उसे छोड़ देते हैं, लेकिन नजर बनाए रखते हैं. हाथियों ने गेंडे को एक जीवनदान देने की कोशिश की, लेकिन वो कीचड़ से बाहर नहीं निकला. ऐसे में हाथियों के जाने के तुरंत बाद शेर गेंडे पर जोरदार अटैक करते हैं और उसे अपना निवाला बनाने लगते हैं. इस वीडियो को 1 करोड़ 59 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

Tags: Ajab Bhi Ghazab Bhi, Khabre jara hatke, OMG



Source link