Spotify Layoffs 2023 : म्यूजिक प्लेटफॉर्म ‘स्‍पॉटिफाई’ करेगा छंटनी, 1500 कर्मचारियों की जाएगी जॉब


Spotify Layoffs 2023 : ऑनलाइन म्यूजिक प्लेटफॉर्म स्‍पॉटिफाई (Spotify) एक बार फ‍िर छंटनी की प्‍लानिंग कर रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने कहा है कि वह अपने 17 फीसदी कर्मचारियों को जॉब से निकालेगी। इस ऐलान से 1500 स्‍पॉटिफाई कर्मियों की जॉब खतरे में आ गई है। स्‍पॉटिफाई ने पहले भी छंटनी की है। इसी साल जनवरी में कंपनी ने करीब 6 फीसदी कर्मचारियों को अलविदा कह दिया था। जून में फ‍िर जॉब कट की गईं और 2 फीसदी कर्मचारियों को निकाला गया। 

स्‍पॉटिफाई, स्‍वीडन बेस्‍ड मीडिया सर्विस प्राेवाइडर है। भारत में भी इसके लाखों यूजर्स हैं। स्‍पॉटिफाई ऐप पर म्‍यूजिक से लेकर पॉडकास्‍ट तक सुने जा सकते हैं। कंपनी सब्‍सक्र‍िप्‍शन भी ऑफर करती है, जिसके जरिए यूजर्स को कई एक्‍सक्‍लूसिव फीचर्स, ऐप में दिए जाते हैं।  

रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने हालिया छंटनी की वजह चुनौतियों को बताया है। सीईओ डेनियल ऐक ने कर्मचारियों को भेजे एक लेटर में कहा है कि कंपनी कई चुनौतियों से गुजर रही है और सही लोगों को जोड़े रखना जरूरी है। सीईओ ने कंपनी के खर्च को कम करने की बात कही। उन्‍होंने कहा कि कुल वर्कफोर्स में से 17 फीसदी कर्मचारियों को हटाया जा रहा है, जिससे लगभग 1500 लोग प्रभावित होंगे। 

हालांकि स्‍पॉटिफाई ने कहा है कि जॉब गंवाने वाले लोगों की मदद की जाएगी। ऐसे कर्मचारियों को 5 महीने का औसत पेमेंट किया जाएगा। कितनी रकम मदद के तौर पर दी जाएगी, यह अभी तय नहीं है। कर्मचारियों का काम और नोटिस पीरियड के हिसाब से मदद की रकम तय होगी। कंपनी ने यह भी भरोसा दिया है कि जॉब जाने वाले लोगों के मेडिकल खर्चे में भी मदद की जाएगी। 

यूजर बेस की बात करें तो स्‍पॉटिफाई के पास 57 करोड़ से ज्‍यादा मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। उसका यूजरबेस लगातार बढ़ रहा है। इस बढ़ोतरी के बावजूद कंपनी का प्रॉफ‍िट नहीं बढ़ पाया है। उसके प्रॉफ‍िट्स बहुत रेयर हैं। इसे भी कर्मचारियों की संख्‍या में कटौती की एक वजह माना जा रहा है। 
 



Source link