Shaadi Anudan Yojana: शादी पर सरकार देती है 51 हजार रुपये, जल्दी उठाए लाभ – Times Bull


Shaadi Anudan Yojana: गरीब लड़कियों के लिए योजना दरअसल, यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है. जिसमें सरकार की ओर से दुल्हन को शादी पर 51 हजार रुपये दिए जाते हैं, जिसमें से 35 हजार रुपये बैंक खाते में जमा कराए जाते हैं और बाकी पैसा शादी में होने वाले खर्च के लिए दिया जाता है। हर साल कई लड़कियां इस योजना का लाभ उठा रही हैं। यह योजना विशेष रूप से गरीब वर्ग से आने वाली लड़कियों के लिए है।

ये हैं योजना की शर्तें
इस विवाह अनुदान योजना में आवेदन करने की कुछ शर्तें भी हैं। इसमें दूल्हा-दुल्हन दोनों को यूपी का निवासी होना जरूरी है। उनके दोनों परिवार गरीबी रेखा यानी बीपीएल श्रेणी में आने चाहिए। इसके अलावा परिवार की वार्षिक आय 46080 (ग्रामीण क्षेत्र) और शहरी क्षेत्र के लिए 56560 निर्धारित की गई है। इस योजना की खास बात यह है कि इसका लाभ एक ही परिवार की दो लड़कियां उठा सकती हैं। इसके अलावा योजना में तलाकशुदा और विधवा महिलाओं को भी शामिल किया गया है।

योजना के लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, बीपीएल कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र या कार्ड, आय प्रमाण पत्र और दूल्हा और दुल्हन के बैंक विवरण जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। आप पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की शादी अनुदान योजना की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आप शादी से 90 दिन पहले या 90 दिन बाद तक ही आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा.



Source link