दिल्ली-एनसीआर को ठंड ने फिर जकड़ा, जानें यूपी और बिहार का मौसम – India TV Hindi

mixcollage 07 mar 2024 07 32 am 413 1709776946


IMD Weather Forecast Today delhi weather forecast up weather news bihar ka mausam- India TV Hindi

Image Source : PTI
दिल्ली-एनसीआर को ठंड ने फिर जकड़ा

दिल्ली-एनसीआर में कभी धूप तो कभी ठंड दोनों ने ही लोगों को परेशान कर रखा है। समझ में नहीं आ रहा है कि ठंड का मौसम है या गर्मी का। दरअसल बुधवार को दूसरे दिन यहां की सुबह 13 सालों में सबसे ठंडी दर्ज की गई। बुधवार कों न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई, जो कि सामान्यसे 4 डिग्री कम है। बता दें कि साल 2012 से लेकर अबतक 13 वर्षों में 6 मार्च को इतना कम न्यूनतम तापमान कभी दर्ज नहीं किया गया। वहीं बुधवार को अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं आगामी 3-4 दिनों तक दिल्ली का तापमान 25-27 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को दिल्ली में तेज हवाएं चलेंगी, इस कारण ठंड देखने को मिलेगी। वहीं सोमवार के बाद से अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। बता दें कि गुरुवार के भी सुबह और रात के वक्त ठंड रहने की संभावना है और दिन के वक्त कड़क धूप निकलेगी।

यूपी का मौसम

उत्तर प्रदेश में भी मौसम का उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। राज्य में बारिश का पैटर्न भी बदला हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी आगामी कुछ दिनों में बारिश होने की संभावना नहीं है। वहीं 7 और 8 मार्च को पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। वहीं 10 मार्च को मौसम साफ रहने की संभावना है। बता दें कि पूर्वी यूपी के मौसम में लगातार तापमान में बदलाव देखने को मिल रहा है। शनिवार और रविवार को बीते दिनों बारिश के साथ ओले भी गिरे। वहीं अगले दिन हुई ओलावृष्टि के बाद तापमान में अगले दिन 6 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई। बता दें कि दिन और रात के तापमान में 14-16 डिग्री सेल्सियस के बीच का अंतर देखने को मिल रहा है।

बिहार का मौसम

अगर बिहार के मौसम की बात करें तो यहां मौसम और आसमान दोनों ही साफ रहने की संभावना है। हालांकि इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी। बता दें कि इस दौरान हवाओं की रफ्तार 15-30 किमी प्रतिघंटा रहने की संभावना है। साथ ही राज्य में इस दौरान पछुआ पवन चलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान तापमान में कुछ खास बदलाव होने की संभावना नहीं है। हालांकि कुछ जिलों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। बता दें कि 7 मार्च को अधिकतम तापमान 26-28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। वहीं न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

Latest India News





Source link