IPL 2024 के प्लेऑफ में पहुंची RCB, नए कप्तान के साथ उतरेगी पंजाब किंग्स, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें – India TV Hindi


Sports Top 10 News- India TV Hindi

Image Source : PTI
Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 का 68वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमों के बीच खेला गया। इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने बाजी मारकर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की की। वहीं, आईपीएल में आज डबल हेडर मैच खेले जाएंगे। ऐसे में आइए जानते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

खेल की 10 बड़ी खबरें

RCB ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराया

IPL 2024 का 68वां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और आरसीबी के बीच बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में सीएसके के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। आरसीबी की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए सीएसके की टीम को 219 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर दिया। जिसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 191 रन ही बना पाई। आरसीबी के लिए यश दयाल ने दो विकेट हासिल किए। वहीं कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने सबसे ज्यादा 54 रनों की पारी खेली। 

IPL 2024 के प्लेऑफ में पहुंची RCB

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में मिली जीत के साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम प्लेऑफ में पहुंच गई है। उन्होंने 9वीं बार आईपीएल के प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई है। आपको बता दें कि आईपीएल के पहले फेज के दौरान आरसीबी ने 8 मैचों में सिर्फ एक जीत हासिल की थी, लेकिन वहां से लगातार 6 मैचों में जीत हासिल करके उन्होंने आईपीएल के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स का आईपीएल 2024 में सफर खत्म हो गया है।

एमएस धोनी ने जड़ा सीजन का सबसे लंबा छक्का

एमएस धोनी ने आरसीबी के खिलाफ खेले गए मैच में 13 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेली। उन्होंने 192.31 की स्ट्राइक रेट से 3 चौके और 1 छक्का जड़ा। धोनी ने इस पारी के दौरान RCB के तेज गेंदबाज यश दयाल की गेंद पर इस सीजन का सबसे लंबा छक्का लगाया। यश दयाल ने पारी के आखिरी ओवर की पहली गेंद फुलटॉस गेंद फेंकी थी। धोनी ने फाइन लेग के ऊपर से यह गेंद स्टेडियम के बाहर मारी। इस छक्के की लंबाई 110 मीटर था। इसी के साथ धोनी ने दिनेश कार्तिक को पीछे छोड़ा। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक इसी मैदान पर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 108 मीटर लंबा छक्का लगाया था। 

प्लेऑफ की रेस से बाहर होने से निराश हैं गायकवाड़

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान आईपीएल 2024 से बाहर होने पर काफी निराश हैं। रुतुराज गायकवाड़ ने कहा कि मुझे लगता है कि ईमानदारी से कहूं तो यह एक अच्छा विकेट था। यह स्पिन कर रहा था और थोड़ा पकड़ बना रहा था, लेकिन मुझे लगता है कि इस मैदान पर 200 का स्कोर हासिल किया जा सकता था। हम नियमित अंतराल पर विकेट खोते रहे। यह एक या दो हिट की बात थी। कभी-कभी टी20 खेल में ऐसा हो सकता है। गायकवाड़ ने कहा कि हमने पिछले साल अपने आखिरी नॉकआउट गेम में आखिरी 2 गेंदों पर 10 रन बनाए थे, इसलिए यह एक समान स्थिति थी। इस सीजन में चीजें हमारे मुताबिक नहीं रहीं। मेरे लिए आखिरकार अंतिम लक्ष्य जीतना है। यदि आप वहां नहीं पहुंच पा रहे हैं तो यह निराशा है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक सीजन में 100 रन बनाते हैं या 500-600 रन बनाते हैं। मैं निराश हूं।

17 साल में पहली बार हुआ ऐसा

डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स इस हार के साथ प्लेऑफ से बाहर हो गई है। बता दें पिछले सीजन सीएसके के अलावा गुजरात टाइटंस, लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस ने प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई थी। लेकिन इस बार ये सभी टीमें प्लेऑफ में अपनी जगह नहीं बना सकी है। इसी के साथ आईपीएल के इतिहास में ये पहली बार हुआ है जब पिछले सीजन की टॉप 4 टीमों में से कोई भी टीम अगले सीजन के प्लेऑफ में नहीं पहुंची हैं।

एलिमिनेटर में इन दो टीमों में से किसी एक से होगा RCB का मैच

आरसीबी की टीम अंक तालिका में चौथे स्थान पर मौजूद है। ऐसे में उन्हें फाइनल में जाने के लिए दो मुकाबले जीतने होंगे। जहां उन्हें पहला मैच एलिमिनेटर खेलना होगा। एलिमिनेटर की एक टीम तो आरसीबी के रूप में तय हो गई है, लेकिन आरसीबी का सामना एलिमिनेटर में किस टीम के होगा यह अभी तय नहीं है। इसका फैसला लीग स्टेज के आखिरी दिन होने वाले दो मैचों के आधार पर होगा। आईपीएल अंक तालिका में पहले स्थान पर केकेआर की टीम मौजूद है। केकेआर का यह स्थान तय है। ऐसे में दूसरे और तीसरे स्थान पर कौन टीम होगी इसका फैसला होना है। ऐसे में एलिमिनेट मैच में आरसीबी का सामना राजस्थान रॉयल्स या सनराइजर्स हैदराबाद में से किसी एक टीम से होगा।

RCB ने रचा इतिहास

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेले गए मैच में कुल 16 छक्के लगाए। इस के साथ आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के 154 छक्के हो गए हैं। बता दें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आईपीएल के इतिहास की पहली टीम बनी है जिसने एक सीजन में 150 छक्के लगाए हैं। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद की टीम इस लिस्ट में पहले नंबर पर थी। सनराइजर्स हैदराबाद ने इसी सीजन में 146 छक्के लगाकर इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया था। लेकिन अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम उनसे आगे निकल गई है। 

सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबला

आईपीएल 2024 के 69वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में पंजाब किंग्स की मेजबानी करेगा। घरेलू मैदान पर गुजरात टाइटंस के खिलाफ अपना पिछला मैच रद्द होने के कारण आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में अपना स्थान पक्का करने के बाद, सनराइजर्स के पास सीजन के अंतिम ग्रुप स्टेज गेम में जीत के साथ टॉप दो में जगह बनाने का अच्छा मौका है। वहीं पंजाब किंग्स की पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है। ऐसे में उनकी टीम यह मैच जीतकर एक अच्छे नोट पर अपना सीजन अंत करना चाहेगी।

राजस्थान और कोलकाता की टक्कर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन का आखिरी लीग मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के बीच में भिड़ंत देखने को मिलेगी, जिसमें दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला गुवाहटी बरासपारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। राजस्थान और केकेआर की टीम से इस सीजन बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला, जिसमें केकेआर का लीग स्टेज के बाद प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर रहते हुए जहां खत्म करना तय है तो वहीं राजस्थान टीम की कोशिश इस मैच में जीत हासिल करते हुए दूसरे स्थान पर रहते हुए खत्म करने की होगी।

पाकिस्तान की कप्तान का बड़ा कीर्तिमान

पाकिस्तानी महिला टीम और इंग्लैंड की महिला टीम के बीच तीन T20I मैचों की सीरीज खेली जा रही है। सीरीज के दूसरे T20I मैच में इंग्लैंड महिला टीम ने पाकिस्तानी महिला टीम को 65 रनों से हरा दिया। लेकिन इस मैच में पाकिस्तानी महिला टीम की कप्तान निदा डार ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। उन्होंने मैच में दो विकेट लेते ही ये रिकॉर्ड बनाया है। इंग्लैंड महिला टीम के खिलाफ दूसरे T20I मैच में पाकिस्तान की निदा डार ने अपने चार ओवर में 33 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला प्लेयर बन गईं हैं। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 148 T20I मैचों में 137 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं मेगन शूट ने टी20 इंटरनेशनल में 136 विकेट अपने नाम किए हैं। वह दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। 

Latest Cricket News





Source link