पेट का कैंसर होने पर दिखते हैं ये 5 Signs, नज़र आते ही दौड़ते हुए जाएं डॉक्टर के पास


Abdominal Cancer Signs : कैंसर एक जानलेवा और बेहद खतरनाक बीमारी है. इसकी चपेट में आकर हर साल लाखों लोग अपनी जान गंवा देते हैं. कैंसर कई तरह के होते हैं. इनमें एक पेट का कैंसर भी है. जिसे एब्डोमिनल कैंसर या स्टमक कैंसर या फिर गैस्ट्रिक कैंसर (Gastric Cancer) भी कहा जाता है. जब पेट के अंदर ट्यूमर कोशिकाएं असामान्य तरीके से बढ़ती हैं तो पेट का कैंसर होता है.

पेट में कैंसर होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई पड़ते हैं. ये ठीक उसी तरह होते हैं, जिस तरह पेट की नॉर्मल समस्याएं, इसलिए इनकी पहचान सही समय पर नहीं हो पाती है. जिसकी वजह से यह कैंसर शरीर के दूसरे अंगों तक पहुंचने लगता है और जानलेवा बन जाता है. इसी से अवेयर करने के लिए हर साल 19 मई को वर्ल्ड एब्डोमिनल कैंसर डे मनाया जाता है. यहां जानिए पेट के कैंसर के 5 लक्षण…

1. पेट में तेज दर्द-सूजन
पेट में कैंसर होने पर पेट में तेज दर्द और सूजन हो सकती है. अगर बिना किसी कारण दर्द लगातार बना है तो तुरंत सावधान हो जाना चाहिए. अक्सर दर्द पेट और सूजन पेट के ऊपरी हिस्से में होता है. ट्यूमर का साइज जैसे-जैसे बढ़ने लगता है पेट का दर्द भी बढ़ने लगता है. ऐसी कंडीशन में तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

2. पेट में ब्लोटिंग की प्रॉब्लम
खानपान सही न रहने की वजह से पेट में ब्लोटिंग की प्रॉब्लम हो जाती है. ये नॉर्मल भी हो सकता है लेकिन अगर लंबे समय से ब्लोटिंग हो रही है तो पेट के कैंसर का लक्षण हो सकता है. अगर पेट हमेशा फूला महसूस होता है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. तुरंत चेकअप करवाना चाहिए, जिससे ब्लोटिंग का सही कारण पता चल सके.

3. सीने में जलन
सीने में जलन और दर्द भी एब्डोमिनल कैंसर के ही लक्षण हो सकते हैं. जब पेट में कैंसर होता है, तब पाचन खराब हो जाता है. इससे सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स की समस्या ट्रिगर कर सकती है. लंबे समय तक ऐसा रहने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

4. उल्टी-मतली जैसा लगना
अगर हर समय उल्टी और मतली जैसा फील हो रहा है तो पेट का कैंसर हो सकता है. ऐसा डाइजेशन खराब होने की वजह से होता है. जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है, समस्या भी बढ़ती जाती है. ऐसे लक्षण दिखने पर फौरन डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

5. मल से खून गिरना
पेट में कैंसर होने पर मल से खून आ सकता है. इस लक्षण को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, वरना स्थिति गंभीर हो सकती है. तुरंत डॉक्टर के पास जाकर इसकी जांच करवानी चाहिए, ताकि समस्या शुरू होने से पहले ही खत्म की जा सके.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. 

ये भी पढ़ें: परेशान कर रही है कब्ज की समस्या, या पेट में है कुछ और ही फूल दिखने का उपाय, ठीक करें ये देसी उपाय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link