रविचंद्रन अश्विन का बड़ा कीर्तिमान, अनिल कुंबले को छोड़ा पीछे; खास मामले में बने नंबर-1 भारतीय – India TV Hindi


Ravichandran Ashwin And Anil Kumble- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Ravichandran Ashwin And Anil Kumble

Ravichandran Ashwin 5 Wicket Haul: रविचंद्रन अश्विन की गिनती भारत के महान गेंदबाजों में होती है। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं। जब वह लय में हों तो किसी भी बल्लेबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। अश्विन की कैरम बॉल का कोई सानी नहीं है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में धर्मशाला में कमाल की गेंदबाजी की है। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 5 विकेट हॉल अपने नाम किया है। इसी के साथ उन्होंने दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले को पीछे कर दिया है। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

अश्विन ने किया बड़ा कमाल

रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में चार विकेट और दूसरी पारी में अभी तक 5 विकेट हासिल किए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका ये 36वां 5 विकेट हॉल है। इसी के साथ उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे कर दिया है। कुंबले के टेस्ट क्रिकेट में 35 पांच विकेट हॉल हैं। अश्विन अब भारत के लिए सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने वाले के मामले में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं और कुंबले दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं। 25 पांच विकेट हॉल के साथ हरभजन सिंह तीसरे नंबर पर हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने वाले भारतीय बॉलर: 

रविचंद्रन अश्विन- 36 बार 

अनिल कुंबले- 35 बार 
हरभजन सिंह- 25 बार 
कपिल देव- 23 बार 
भागवत चंद्रशेखर- 16 बार 

100वां टेस्ट मुकाबला खेल रहे हैं अश्विन

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट मैच रविचंद्रन अश्विन का 100वां टेस्ट मुकाबला है। भारतीय पिचों पर हमेशा से ही अश्विन बेहतरीन गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने भारत के लिए साल 2011 में टेस्ट में डेब्यू किया था और इसके बाद टीम इंडिया के गेंदबाजी आक्रमण की अहम कड़ी बन गए। पिछले एक दशक में अगर टीम इंडिया ने घर पर अपना दबदबा बनाया है तो इसमें सबसे बड़ा हाथ रविचंद्रन अश्विन का ही है।

तीनों फॉर्मेट में खेला क्रिकेट

रविचंद्रन अश्विन ने भारतीय टीम के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेला है और टीम इंडिया को कई मुश्किल परिस्थितियों से निकाला है। उन्होंने भारतीय टीम के लिए 100 टेस्ट मैचों में 516 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं, 116 वनडे मैचों में उनके नाम 156 विकेट दर्ज हैं। इसके अलावा उन्होंने 65 T20I मैचों में 72 विकेट हासिल किए हैं। 

यह भी पढ़ें: 

इस अंग्रेज गेंदबाज के नाम हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, बेहद खराब लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंचा

जेम्स एंडरसन ने किया बड़ा कमाल, टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले बने पहले फास्ट बॉलर

Latest Cricket News





Source link