Railway Station News: सीनियर सिटीजन को ट्रेन टिकट के साथ मुफ्त में मिलेंगी ये सुविधाएं, रेलवे ने किया बड़ा ऐलान – Times Bull


Railway Station News: ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो रेलवे की ओर से ट्रेन टिकट पर कई तरह की सुविधाएं मुफ्त मिलती हैं, लेकिन ज्यादातर यात्रियों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है।

ट्रेन टिकट खरीदने के बाद आप इन सभी मुफ्त सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि ट्रेन टिकट बुकिंग पर आपको कौन सी सुविधाएं मुफ्त मिलती हैं-

ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को रेलवे की ओर से मुफ्त चिकित्सा सुविधा मिलती है। अगर यात्रा के दौरान आपकी तबीयत खराब हो जाती है तो रेलवे की ओर से आपको प्राथमिक उपचार की सुविधा (इंडियन रेलवे फर्स्ट एड) मुफ्त में उपलब्ध कराई जाती है।

इसके लिए आपको बस टीटीई से संपर्क करना होगा. इसके अलावा कई बार अगर ट्रेन लेट हो जाती है तो ऐसी स्थिति में आप फ्री वेटिंग रूम की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं. यात्रियों को ट्रेन का इंतजार करने के लिए फ्री वेटिंग रूम की सुविधा मिलती है.

वैध टिकट खरीदने के बाद, आप दिन के दौरान, ट्रेन के आगमन से 2 घंटे पहले और यात्रा समाप्त होने के 2 घंटे बाद तक प्रतीक्षा कक्ष का निःशुल्क उपयोग कर सकते हैं। वहीं, रात के समय इसका समय 6 घंटे है।

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा प्रदान करता है और कोई भी यात्री बिना कोई पैसा खर्च किए आधे घंटे तक प्लेटफॉर्म पर मुफ्त इंटरनेट का उपयोग कर सकता है।

आधे घंटे तक मुफ्त इंटरनेट सेवा का उपयोग करने के बाद यात्री रेलटेल से अपनी पसंद का प्लान चुन सकते हैं। प्लेटफॉर्म पर 10 रुपये में 5 जीबी डेटा और 15 रुपये में 10 जीबी डेटा मिलता है।

जिसकी वैधता एक दिन की है और 34 एमबीपीएस की स्पीड मिलती है। इसके अलावा 20 रुपये में 5 दिनों के लिए 10 जीबी डेटा मिलता है। यह सुविधा देश के ज्यादातर स्टेशनों पर उपलब्ध है।

इसके अलावा आप बहुत ही कम पैसों में क्लॉक रूम की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। क्लॉक रूम में आप बैग, ट्रैवल बैग आदि रख सकते हैं।

क्लॉक रूम के लिए पहले 24 घंटे के लिए 15 रुपये का चार्ज देना होता है और इसमें यात्री 10 रुपये प्रति यूनिट की दर से रुक सकते हैं. इसके बाद अगले 24 घंटे के लिए आपको 20 रुपये और 12 रुपये प्रति यूनिट का भुगतान करना होगा।



Source link