पुणे की केक आर्टिस्ट ने 200 किलो केक से बनाया भव्य महल, गिनीज बुक में नाम दर्ज


प्राची धबल देब- India TV Hindi

Image Source : TWITTER
प्राची धबल देब

पुणे की रहने वाली केक आर्टिस्ट प्राची धबल देब ने 200 किलो केक की मदद से महलनुमा स्ट्रक्चर बनाया है। केक से बना इस सफेद रंग के महल को जिसने भी देखा वह हैरान रह गया। प्राची के इस कारनामे के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। इस महल की 10 फीट 1 इंच लंबाई, 4 फीट 7 इंच ऊंचाई और 3 फीट 8 इंच चौड़ाई है। 37 वर्षीय प्राची ने बताया कि उन्होंने इस केक को बनाने के लिए वीगन रॉयल आइसिंग का इस्तेमाल किया है। इसे अत्याधुनिक और रंगीन आइसिंग संरचना से सजाया गया है। 

भारतीय महलों की तर्ज पर बनाया ये संरचना

इस केक की खासियत ये है कि इसे भारतीय शैली के महलों की तरह डिजाइन किया गया है और इसमें रॉयल आइसिंग (royal iceing cake) का इस्तेमाल हुआ है। इस केक को देखने के बाद आप भी कहेंगे कि ये संगमरमर से बना हुआ महल है। इससे पहले भी प्राची ने भारतीय महलों की तर्ज पर केक डिजाइन किया है। इस बार तो उन्होंने 200 किले का केक बनाकर एक अलग ही रिकॉर्ड कायम कर दिया है। इसके पहले भी प्राची का नाम गिनीज बुक ऑफ रेकॉर्ड्स में दर्ज हो चुका है। उस वक्त प्राची ने 100 किलो का रॉयल आइसिंग केक से इटली के प्रसिद्ध स्मारक ग्रांड मिलान कैथेड्रल को बनाया था। यह उनका तीसरा विश्व रिकॉर्ड है। प्राची बेहद ही विनम्र और सम्मानित शख्सियत हैं।

पुणे की बेटी का एक और कमाल

प्राची एक केक आर्टिस्ट हैं और वह लगातार इस क्षेत्र में कुछ नया करने का सोचती हैं। उनका कहना है कि लोग जैसे दूसरे कलाकारों का सम्मान करते हैं वैसे केक आर्टिस्ट्स को भी नए नए कीर्तिमान हासिल करने पर सम्मान मिले। आने वाले समय में वह ऐसे ही नए-नए कीर्तिमान स्थापित करेंगी और इससे भी अनोखे केक बनाएंगी। प्राची को केक गर्ल ऑफ इंडिया के नाम से भी जाना जाता है। प्राची ने कहा कि मेरा सिर्फ एक ही लक्ष्य है कि जो भी मैंने पहले किया उससे बेहतर कर के दिखाऊं। यही मुझे लगातार काम करने और नई चीजों को ट्राई करने की प्रेरणा देता है। 

केक आर्टिस्ट की हो रही सराहना

सबसे बड़ी बात ये है कि प्राची ने इस महलनुमा केक को बनाने के लिए रॉयल आइसिंग के अलावा किसी भी चीज का इस्तेमाल नहीं किया है और इस पूरे केक को आप खा भी सकते हैं। इसे एक हफ्ते के अंदर कभी भी खाया जा सकता है। प्राची के इस काम के लिए उन्हें खूब सराहना मिल रही है। समाज में बेटियों के लिए वह एक प्रेरणास्रोत के रूप में उभरकर आई हैं। 

ये भी पढ़ें:

दमाद ने दहेज में मांग ली मोटरसाइकिल, ससुर जी ने चप्पल निकाल कर पीटा, देखें ये Video

जब एक्स-रे हुआ तो पेट में मिली ऐसी चीज, डॉक्टर्स भी हो गए हैरान


 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन





Source link