रिटायरमेंट तक आपको मालामाल बना सकती है PPF योजना जानें कितना और कैसे करें निवेश


Investment Plan: अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं और अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं, तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश काफी बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। यह एक लंबी अवधि वाली निवेश योजना है, जिसमें काफी बेहतर इंटरेस्ट रेट के साथ साथ टैक्स सेविंग का बेनिफिट भी मिलता है। अगर आप रिटायरमेंट के लिहाज से किसी निवेश का प्लानकर रहे हैं, तो इस योजना के बारे में सोच सकते हैं।

क्यों बेहतर है PPF?

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) काफी लोकप्रिय निवेश योजना है। इसमें आपको शानदार इंटरेस्ट रेट के साथ टैक्स सेविंग का बेनिफिट भी मिलता है। साथ ही इस योजना में हर साल डिपॉजिट पर टैक्स क्लेम करने का ऑप्शन भी रहता है। वहीं सालाना मिलनेवाले ब्याज पर आपको कोई टैक्स नहीं देना होता है। आखिर में सबसे बड़ा फायदा ये है कि अकाउंट के मेच्योर होने बाद भी पूरी रकम टैक्स फ्री रहती है।

जानिए निवेश के नियम

इस योजना के तहत कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इसके तहत किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में सालाना कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये का निवेश किया जा सकता है। योजना के तहत मेच्योरिटी पीरियड 15 सालों का है। इस पर मिलनेवाले ब्याज को साल या तिमाही के आधार पर क्लेम किया जा सकता है। फिलहाल पीपीएफ पर 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है।

बन सकते हैं करोड़पति

PPF योजना आपको करोड़पति भी बना सकती है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी उम्र 25 साल है और आप इसमें हर साल 1,50,000 रुपये का निवेश करते हैं तो साल के खत्म होने पर आपको ब्याज के तौर पर 10,650 रुपये मिलेंगे। कंपाउंट इंटरेस्ट के साथ मेच्योरिटी के 15 साल पूरे होने पर आपके खाते में 40,68,209 रुपये जमा हो जाएंगे। इनमें आपके ब्याज के तौर पर 18,18,209 रुपये शामिल रहेंगे। इसे आप इस अकाउंट को 5-5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं। अगर आपके 60 साल की उम्र तक (35 साल तक) निवेश जारी रखा तो आपको रिटायरमेंट के वक्त लगभग ढाई करोड़ रुपये मिलेंगे। खास बात ये है कि इस पर आपको कोई भी टैक्स नहीं देना होगा।

Posted By: Shailendra Kumar



Source link