अब सरकार तलाशेगी आपका चोरी हुआ फोन, 17 मई से शुरू हो रही है नई सर्विस


sanchar saathi, sanchar saathi portal, sanchar saathi portal features, how to find lost mobile phone- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
नए पोर्टल की मदद से आपका खोया हुआ फोन आसानी से मिल जाएगा।

How to find lost mobile phone: स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है। इसके बिना हमारे कई जरूर काम भी रुक सकते हैं। ऐसे में अगर कभी फोन खो जाए या फिर चोरी हो जाए तो बड़ी दिक्कत हो सकती है। अगर किसी का फोन खो जाता है तो वह लोग परेशान होने लगते हैं और फोन को तलाशने के लिए पुलिस में रिपोर्ट भी कराते हैं लेकिन इसका कुछ खास फायदा नहीं होता। अब यह व्यवस्था पूरी तरह से बदलने वाली है। अब आपका खोया या फिर चोरी हुआ फोन को सरकार तलाशेगी।

हमारे स्मार्टफोन में कई जरूरी इंफॉर्मेशन होती है इसलिए इसके खो जाने से हमें बड़ा नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही हमारा निजी डेटा भी लीक हो सकता है। अब सरकार ने स्मार्टफोन की उपयोगिता और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने एक नए पोर्टल को लॉन्च किया है। इस पोर्टल की मदद से आपका खोया हुआ फोन आसानी से मिल जाएगा। 

17 मई को लाइव होगा पोर्टल

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही लोगों के खोए हुए फोन और पर्सनल डेटा को सेफ रखने का एक कारगर उपाय तलाशा है। केंद्रीय मंत्री ने संचार सारथी पोर्टल लॉन्च किया है। हालांकि अभी इसकी सर्विस शुरू नहीं हुई है। लोगों के लिए यह पोर्टल 17 मई को वर्ल्ड टेलिकॉम डे के मौके लाइव होगा। केंद्रीय मंत्री इस दिन इस पोर्टल की शुरुआत करेंगे। 

संचार सारथी पोर्टल की खास बातें

  1. यह पोर्टल कई मायनों में बेहद खास है। आप इसकी मदद से खोए हुए फोन को तुरंत ब्लॉक भी कर पाएंगे। 
  2. इस पोर्टल में यह भी पता किया जा सकेगा कि आपकी आईडी पर कितनी सिम चालू हैं। 
  3. इस पोर्टल पर आपको टेलीकॉम नेटवर्क पर फ्रॉड से जुड़ी जरूरी जानकारी भी मिल जाएगी। 
  4. एप्पल के फाइंड माय फोन की तरह आप अब संचार सारथी पोर्टल की मदद से अपना एंड्रॉयड फोन भी तलाश कर पाएंगे। 

यह भी पढ़ें- जल्द आने वाला है सबसे पतला स्मार्टफोन, 18 मई को भारत में होगी एंट्री, जानें इसकी कीमत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन





Source link