कहीं अकेलापन ना बन जाए समय से पहले मौत का कारण…जानिए क्या कहती है नई स्टडी


Epidemic Of loneliness: अगर आपको अकेले रहना पसंद है तो आप जल्द से जल्द इस शौक को बदल लीजिए क्योंकि अकेलापन आपके सेहत और उम्र दोनों के लिए खतरनाक साबित होता है. ऐसा हम नहीं कर रहे हैं बल्कि अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है. अकेलापन आपके जीवन को उतना ही नुकसान पहुंचाता है जितना नुकसान शराब और सिगरेट पीने से होता है. यूएस सर्जन जनरल की एक नई एडवाइजरी के मुताबिक संयुक्त राज्य अमेरिका में अकेलेपन की महामारी है. ये 1 दिन में 15 सिगरेट पीने के बराबर है. यानी कनेक्शन की कमी से समय से पहले मौत का खतरा बढ़ सकता है.

अकेलेपन के कारण इन बीमारियों का बढ़ सकता है जोखिम

काफी हद तक अकेलापन के लिए कोरोना जिम्मेदार है लेकिन हाल ही में एक रिपोर्ट जारी हुई है जिसमें पाया गया है कि कोरोना महामारी से पहले भी लगभग आधे अमेरिकी वयस्कों ने अकेलेपन के औसत दर्जे के स्तर का अनुभव करने की सूचना दी थी. अकेलापन बहुत ही खतरनाक है, यहेचेतावनी देता है कि खराब कनेक्शन के फिजिकल कंसीक्वेंसेस बहुत ही खराब हो सकते हैं. इसमें ह्रदय रोग का 29 फ़ीसदी बढ़ा हुआ जोखिम शामिल है.स्ट्रोक का 32 फ़ीसदी जोखिम और बुजुर्गों में मनोभ्रम विकसित होने का जोखिम 50 फीसदी जाता है.अमेरिका में व्यापक अकेलापन रोजाना दर्जनों सिगरेट पीने जितना घातक स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है. अकेलेपन से समय से पहले मौत का खतरा 30 फीसदी बढ़ जाता है.अलगाव व्यक्ति के अवसाद, चिंता और मनोभ्रंश का अनुभव करने की संवाभना को भी बढ़ाता है.

आधुनिक जीवन की विशेषता है अकेलापन-विवेक मुर्ती

अमेरिकन सर्जन डॉक्टर विवेक मुर्ती के मुताबिक अगर आप आपके आसपास बहुत सारे लोग हैं तो भी आप अकेलापन महसूस कर सकते हैं, क्योंकि अकेलापन आपके संबंधों की गुणवत्ता के बारे में है.मूर्ति ने कहा कि कई युवा अब सोशल मीडिया का उपयोग इन-पर्सन रिलेशनशिप के रिप्लेसमेंट के रूप में करते हैं, और इसका मतलब अक्सर निम्न-गुणवत्ता वाले कनेक्शन होते हैं.वहीं सभी आयु समूहों में लोग दो दशक पहले की तुलना में एक-दूसरे के साथ कम समय बिता रहे हैं. सलाहकार ने बताया कि ये 15-24 आयु वर्ग के युवाओं में सबसे अधिक स्पष्ट है, जिनका अपने दोस्तों के साथ 70% कम सामाजिक संपर्क है.मूर्ति ने कहा कि अकेलापन कोई अनोखी अमेरिकी समस्या नहीं है, बल्कि दुनिया भर में आधुनिक जीवन की एक विशेषता है.

ऐसे कर सकते हैं अकेलेपन को दूर

विवेक मूर्ति ने कहते हैं कि अकेलेपन को दूर करने के लिए ऐसे कदम हैं जो हम व्यक्तियों के रूप में उठा सकते हैं”, जैसे कि प्रियजनों के साथ 15 मिनट बिताना, लोगों से बात करते समय उपकरणों जैसे ध्यान भटकाने से बचना, “और एक दूसरे की मदद करने के तरीकों की तलाश करना

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link