क्या महिलाओं और पुरुष के शराब पीने की लिमिट अलग अलग होती है?


Intetnational Women’s Day 2024: हर साल 8 मार्च को वूमेंस डे मनाया जाता है और इसे महिलाएं अलग-अलग तरह से सेलिब्रेट करती हैं. कुछ लोगों को फ्रेंड्स के साथ पार्टी करना पसंद होता है, तो कोई क्लब में जाकर ड्रिंक लेना भी पसंद करता है. लेकिन अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि महिलाओं के लिए कितनी ड्रिंक लेना सही होता है या पुरुषों की तुलना में महिलाएं कितनी ड्रिंक ले सकती हैं? तो चलिए आज हम आपके सवाल का जवाब देते हैं और आपको बताते हैं कि महिलाओं और पुरुषों के शराब पीने की लिमिट कितनी होती है.

क्या है महिला और पुरुष की शराब पीने की लिमिट ?

वैसे तो शराब पीना महिला और पुरुष दोनों की सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन कुछ लोग पार्टी के दौरान अल्कोहल का सेवन करना पसंद करते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं की लिमिट ज्यादा होती है और वह उनसे ज्यादा शराब का सेवन कर सकती हैं. लेकिन महिलाओं को एक दिन में 60 से लेकर 90 एमएल से ज्यादा शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह उनकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इससे फर्टिलिटी की समस्या हो सकती है, मोटापा बढ़ सकता है, साथ ही स्किन से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं. एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वह एक सप्ताह में 14 यूनिट से ज्यादा शराब न पिएं.

 

सोशल और साइकोलॉजिकल इंपैक्ट 

एक अन्य रिसर्च के अनुसार पुरुषों को शराब पीने से स्ट्रांग फीलिंग आती है और वह खुद को सामाजिक और शारीरिक रूप से स्ट्रांग समझते हैं. इतना ही नहीं उन्हें लगता है कि इससे यौन विकास भी होता है. इसके विपरीत जो महिलाएं ज्यादा शराब पीती है वह अक्सर यह मानती है कि शराब पीने से तनाव कम होगा. हालांकि, यह दोनों स्थिति ही गलत है, क्योंकि शराब पीने से ना ही तनाव कम होता है और ना ही यौन विकास होता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link