इस महिला दिवस खुद से करें यह वादा, Menstrual Hygiene का रखना है खास ध्यान


International Women’s Day 2024: हर साल कि तरह इस साल भी पूरी दुनिया में 8 मार्च 2024 को ‘महिला दिवस’ (International Women’s Day 2024) मनाया जाएगा. आज कि महिलाओं की लाइफस्टाइल पहले से काफी ज्यादा बदल गई है. एक महिला होम मेकर हो या वर्किंग वुमन उनकी पूरी जिंदगी ऑफिस- घर, बच्चा मैनेज करने में निकल जाती है. लेकिन इन सब के बीच वह अपनी हेल्थ को पूरी तरह से इग्नोर कर देती हैं. जिसके कारण बढ़ती उम्र के साथ वह कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से घिर जाती हैं. 

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को हो जाती है ये गंभीर बीमारी

औरतों में दिन पर दिन खराब लाइफस्टाइल की वजह से ब्रेस्ट कैंसर, ओवेरियन कैंसर, ट्यूमर, बीपी, हाई बीपी, थायरॉइड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए इस खास दिन पर हम ‘मेन्स्ट्रूअल हाइजिन’ के ऊपर बात करेंगे. पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई को लेकर महिलाओं को लेकर जागरूक करना. साथ ही इस दिशा में महिलाओं को सशक्त बनाना बेहद जरूरी है. क्योंकि आज भी भारत के कई गांव ऐसे हैं जहां महिलाओं को सेनेटरी पैड नहीं मिल पाते हैं. 

सेनेटरी पैड और टैम्पोन को रेग्युलर चेंज करना

पीरियड्स के दौरान सेनेटरी पैड या टैम्पोन को रेग्युलर चेंज करना चाहिए. हर 4-6 घंटे में पैड या टैम्पोन बदलना चाहिए.अगर एक ही पैड को घंटों तक चेंज नहीं करने पर उसमें बैक्टीरिया पनपने लग सकता है और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.  जब भी बाहर निकले एक्सट्रा सेनेटरी पैड अपने हैंडबैग में जरूर रखें. 

सेनेटरी पैड को फेंकते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

सेनेटरी पैड को जब फेंके उसे टॉयलेट पेपर या रैपर में लपेटें और एक अलग डस्टबीन में डाल दें. कभी भी सेनेटरी पैड को बाथरूम में न बहाएं. क्योंकि वह पाइप में जाकर फंस सकता है. साथ ही यह पर्यावरण प्रदूषण का कारण बन सकते हैं.

खुद की साफ-सफाई का ध्यान भी रखें

पीरियड्स के दौरान खुद की साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. कम से कम दो बार गुनगुने पानी और साबुन से सफाई करें. रोजाना नहाएं और इनरवियर बदलें. कॉटन कपड़े और इनरवियर का इस्तेमाल करें ताकि बैक्टीरिया से बच सकें. 

हाइड्रेटेड रहें और पौष्टिक खाना खाएं

पीरियड्स के दौरान खूब पानी पीना चाहिए. इससे आप पूरे दिन हाइड्रेट रहेंगे. इनसब के अलावा खूब फल और सब्जियां खाएं. पीरियड्स के दौरान एक परफेक्ट डाइट का पालन करना चाहिए. कैफीन और नमकीन फूड आइटम्स खाने से बचें. क्योंकि पीरियड्स के दौरान ऐसे खाने से सूजन और परेशानी बढ़ सकती है. 

ये भी पढ़ें : किसी कारण आप दोनों में हो गईं है लड़ाई? इन तरीकों से पार्टनर के फेस पे तुरंत ला दे मुस्कान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link