आप प्रेग्नेंट हैं और व्रत करना है? तो इस बात का ध्यान रखना, वरना लंबे टाइम तक रहेगी दिक्कत


Mahashivratri 2024 : प्रेग्नेंसी एक खास समय होता है जब आपको अपनी हेल्थ का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. इस दौरान, अगर आप व्रत रखने का सोच रही हैं, तो कुछ जरूरी बातें हैं जिनका ध्यान रखना चाहिए. व्रत के दौरान सही पोषण और हाइड्रेशन बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, खासकर जब आपकी सेहत सीधे तौर पर न सिर्फ आपके लिए, बल्कि आपके बच्चे के लिए भी महत्वपूर्ण हो. आज हम यहां जानेंगे कि गर्भावस्था में व्रत रखते समय किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, ताकि आप और आपका बच्चा दोनों स्वस्थ रहें. 

डॉक्टर की सलाह
व्रत रखने से पहले अपने गाइनेकोलॉजिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें. वे आपकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि व्रत आपके और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित है या नहीं. 

पोषण से भरपूर डाइट:
अगर आपको व्रत रखने की अनुमति मिलती है, तो सुनिश्चित करें कि आप पोषण से भरपूर आहार का सेवन करें. प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और विटामिन्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें. मेवे जैसे काजू, बादाम, या अखरोट भी अच्छे स्नैक्स होते हैं जिन्हें आप दिन में कभी भी खा सकते हैं.

पर्याप्त हाइड्रेशन
ढेर सारा पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें. नारियल पानी, जूस और सूप जैसे तरल पदार्थ भी अच्छे विकल्प हैं.

बार-बार छोटे-छोटे डाइट
लंबे समय तक बिना खाए न रहें. अगर व्रत के नियम आपको अनुमति देते हैं, तो दिन भर में छोटे-छोटे आहार लेते रहें.

शारीरिक गतिविधियों में सावधानी
व्रत के दौरान अत्यधिक शारीरिक श्रम या व्यायाम से बचें. हल्की गतिविधियां जैसे कि चलना उचित है, लेकिन थकावट से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपनी सीमाओं को जानें. 

संकेतों पर ध्यान दें
अगर आपको चक्कर आने, मतली, सिरदर्द या किसी अन्य प्रकार की असुविधा महसूस होती है, तो तुरंत व्रत तोड़ें और चिकित्सकीय सलाह लें. 

मनोवैज्ञानिक तैयारी
मानसिक रूप से तैयार रहें और सकारात्मक सोच बनाए रखें. व्रत आपके लिए और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित हो, इसके लिए सही योजना और तैयारी महत्वपूर्ण है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link