पीरियड के बाद बाल धोना चाहिए


महिलाओं की जिंदगी का पीरियड एक अहम हिस्सा है. यह एक बॉयोलॉजिकल प्रोसेस है. पीरियड के दौरान महिलाओं का मू़ड स्विंग और हार्मोनल चेंजेज होना आम बात है. लेकिन पीरियड के साथ कुछ मिथ भी जुड़े हुए हैं. जैसे – पीरियड के दौरान लड़कियों को अक्सर कहा जाता है कि ज्यादा देर तक ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए. साथ ही बाल नहीं धोना चाहिए? इसके पीछे क्या लॉजिक है आज हम इसी को लेकर बात करेंगे. 

पीरियड्स के दौरान शरीर में होने लगते हैं ये हार्मोनल चेंजेज

नेटवर्क 18 में छपी खबर के मुताबिक पीरियड के दौरान बाल धोने से बॉडी का टेंपरेचर कम हो जाता है. इससे दर्द बढ़ जाता है. इसलिए पीरियड् के दौरान बाल धोने के लिए मना किया जाता है. पीरियड के दौरान साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए. नहीं तो यह आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

पीरियड के दौरान भयानक दर्दनाक ज़िट्स से लेकर क्रेविंग, क्रैम्पिंग, थकान और मिजाज बदलते हुए रहते हैं. पीरियड्स के दौरान शरीर में इतने सारे हार्मोनल चेंजेज होते हैं कि आपके बाल काफी ज्यादा ऑयली हो जाते हैं. स्किन में पिपंल्स आने लगते हैं. वहीं कुछ लोगों के स्किन रफ हो जाते हैं. जब आप अपनी अवधि पर होते हैं तो आपके हार्मोन सब कुछ कंट्रोल करते हैं. शरीर में ऐसे हार्मोनल चेंचेज होते हैं जो शरीर में दर्द को बढ़ा सकता है. जब आपका पीरियड पहली बार शुरू होता है तो आपके एस्ट्रोजन का लेवल शरीर में सबसे कम होता है.  

पीरियड्स के बाद बाल धोना क्यों है जरूरी:

पीरियड्स के बाद बाल धोना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि पीरियड के दौरान शरीर में कई तरह के हार्मोन चेंजेज होते हैं. जिसके बाद बालों और शरीर की सफाई करनी है बहुत जरूरी है. पीरियड्स के दौरान कई लोग नहाते नहीं है. जिसकी वजह से फ्रेश नहीं फिल होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप पीरियड्स के दौरान हल्के गर्म पानी से रोज नहाएं. 

ये भी पढ़ें: World Cancer Day 2023: नाखूनों के अंदर भी पनप सकता है कैंसर, इन संकेत को समय रहते पहचानना है जरूरी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link