Gautam Adani: जानते हैं क्या करते हैं गौतम अडानी के भाई और परिवार के बाकी सदस्य? किस तरह से आगे बढ़ा रहे कारोबार


नई दिल्ली: दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) के दिन आजकल अच्छे नहीं चल रहे हैं। अभी हाल में अमेरिका की शॉर्ट सेलिंग फर्म Hindenburg Research की एक रिपोर्ट से देश के बिजनस सेक्टर में हंगामा मचा हुआ है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी ग्रुप (Adani Group) दशकों से शेयरों में गड़बड़ी और अकाउंट धोखाधड़ी में शामिल रहा है। इससे अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट आई है और उसका मार्केट कैप 100 अरब डॉलर से ज्यादा घट चुका है। शेयर बाजार में हाल में आई गिरावट के कारण भारत भी मार्केट कैप के हिसाब से दुनिया के टॉप पांच देशों में नहीं रह गया है। इस लिस्ट में अब वह छठे स्थान पर फिसल गया है। लेकिन क्या आपको गौतम अडानी कभी सात भाई-बहनों के साथ चॉल में रहते थे, उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। आइए आपको बताते हैं कि गौतम अडानी के भाई और परिवार के बाकी सदस्यों के बारे में।

navbharat times
Gautam Adani: कैसे 40 टन का एक्सपोर्टर बन गया देश का सबसे अमीर उद्योपति

गौतम अडानी के पिता करते थे कपड़ों का व्यापार

गुजरात के अहमदाबाद में एक सामान्य परिवार में गौतम अदानी का जन्म 24 जून 1962 को हुआ था। गौतम ने शुरुआती शिक्षा अहमदाबाद स्थित सेठ चिमनलाल नगीनदास विद्यालय से ली। इसके बाद गुजरात विश्वविद्यालय से कॉमर्स की पढ़ाई शुरू की। हालांकि, दूसरे साल ही उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी। गौतम के पिता शांतिलाल और मां का नाम शांता बेन था। गौतम अडानी के पिता कपड़ों का छोटा-मोटा व्यापार करते थे। कहा जाता है कि तब गौतम अपने माता-पिता और भाइयों के साथ एक छोटे से चॉल (भीड़-भाड़ वाले शहरों में जगह की कमी के कारण बने छोटे मकान) में रहा करते थे। पहले शांतिलाल उत्तरी गुजरात के थरद शहर में रहते थे। गौतम अडानी के सात भाई बहन हैं। सबसे बड़े भाई का नाम मनसुखभाई अडानी है। वहीं गौतम अडानी के बाकी भाईयों की बात करें तो यह विनोद अडानी, राजेश शांतिलाल अडानी, महासुख अडानी और वसंत एस अडानी हैं। हालांकि गौतम अडानी की बहन के बारे में ज्यादा जानकारी मीडिया में नहीं आई है।

navbharat timesGautam Adani: गौतम अडानी के शेयरों का आज भी ‘कत्लेआम’, 7 दिन में 10 लाख करोड़ से ज्यादा घुस गए

क्या काम करते हैं परिवार के सदस्य

गौतम अडानी के बड़े भाई का नाम विनोद अडानी है। विनोद दुबई में रहते हैं। वह दुबई, सिंगापुर और जकार्ता में कई कंपनियों का मैनेजमेंट करते हैं। हाल ही में जारी हुई IIFL Wealth Hurun India Rich List 2022 के मुताबिक विनोद शांतिलाल अडानी सबसे अमीर एनआरआई बनकर उभरे हैं। हिंडनबर्ग की हालिया रिपोर्ट में विनोद अडानी का नाम भी शामिल है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि विनोद ऑफशोर शेल कंपनियों के एक विशाल चक्रव्यूह का मैनेजमेंट करते हैं। गौतम अडानी ने प्रीति अडानी से शादी की है। प्रीति पेशे से डेंटिस्ट हैं और अडानी फाउंडेशन की अध्यक्ष भी हैं। इसके जरिए वह समाजिक कार्य करती हैं। गौतम और प्रीति अडानी के दो बेटे हैं। बड़े बेटे का नाम करण अडानी और छोटे बेटे का नाम जीत अडानी है। करण अडानी पोर्ट्स के सीईओ के तौर पर कंपनी में काम कर रहे हैं। इसके अलावा भी कई कंपनियों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। वहीं जीत अडानी की बात करें तो भी कई कंपनियों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।



Source link