Earth Day 2023: Google ने Doodle में दिया क्लाइमेट चेंज के लिए खास मैसेज, ऐसे बच सकती है हमारी धरती!


Earth Day 2023: Google आज Doodle के माध्यम से अर्थ डे 2023 (Earth Day 2023) मना रहा है। इस मौके पर गूगल ने डूडल में एक खास आर्ट बनाई है। डूडल के माध्यम से गूगल लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने की कोशिश कर रहा है। विश्व भर में आज पृथ्वी दिवस मनाया जा रहा है जो कि हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है। इसी मौके पर Doodle बनाकर गूगल ये संदेश देना चाह रहा है कि हम सब मिलकर छोटी-छोटी कोशिशों से कैसे क्लाइमेट चेंज के बढ़ते प्रकोप को रोक सकते हैं। 

World Earth Day 2023 का थीम अबकी बार ‘हमारे ग्रह में निवेश’ या ‘Invest in Our Planet’ रखा गया है, यानि कि अपने ग्रह को बचाने के लिए सभी इसमें योगदान दें। भारत समेत दुनियाभर में भीषण गर्मी का प्रकोप इन दिनों खबरों में है। इसके पीछे ग्लोबल वॉर्मिंग सबसे बड़ा कारण है। आज के डूडल के माध्यम से गूगल ने भी यही संदेश देने की कोशिश की है कि कैसे हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में छोटे-छोटे कदम उठाते हुए ग्लोबल वॉर्मिंग को रोकने में बड़ा योगदान दे सकते हैं। 

Earth Day 2023 के लिए आज का Doodle कहता है कि कैसे व्यक्ति और समुदाय धरती को बचाने में एक साथ काम करने के लिए आगे आ सकते हैं। हमारे यात्रा करने से लेकर, बिजली इस्तेमाल करने, खाना खाने और वस्तुएं खरीदने तक में भी बदलाव लाकर हम क्लाइमेट चेंज के मद्देनजर बड़ा अंतर ला सकते हैं। जिसका असर पूरी दुनिया पर पड़ने वाला है। 

अपने ब्लॉग में गूगल ने कहा है कि हरेक व्यक्ति अपने रोजमर्रा के कामों में बदलाव लाकर इसमें योगदान दे सकता है। उदाहरण के लिए, कपड़े सुखाने के लिए ड्रायर की बजाए खुली हवा में कपड़े सुखाएं, जहां तक संभव हो सकते प्लांट डायट, यानि ऐसा भोजन जो पौधों से आता है, का सेवन करें। जहां पैदल चलकर काम हो सकता हो, वहां बाइक या किसी अन्य व्हीकल का इस्तेमाल करने से बचें। इसी तरह के और भी कई छोटे कदम हैं जो क्लाइमेट चेंज को रोकने में सहायक हो सकते हैं। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link