तांबे की बोतल में पानी पीना हेल्थ के लिए अच्छा है, मगर ये गलती कभी ना कर दें!


तांबे की बर्तन में पानी पीने से शरीर एकदम अच्छा रहता है. सेहत और पेट दोनों काफी अच्छे रहते हैं. लेकिन इसके नुकसान के बारे में शायद ही आप जानते होंगे. आज हम आपको तांबे के बर्तन में पानी पीने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं. सबसे पहले यह बता देते हैं कि तांबे के बर्तन में रखें पानी को आप कितना पी सकते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप दिन में दो से तीन गिलास तांबे के पानी ही पी सकते है. इससे ज्यादा पिएंगे तो यह आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए तांबे का पानी?

आयुर्वेद के मुताबिक वैसे लोगों को तांबे का पानी नहीं पीना चाहिए जिनका पेट खराब है. जिन्हें उल्टी, मतली, गैस, सिरदर्द, जलन या ब्लक फ्लो से जुड़े किसी डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं. उन्हें एकदम तांबा का पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि इस स्थिति में आपकी सेहत और भी ज्यादा खराब हो सकती है. 

ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक,आमतौर पर एक वयस्क को दिन में दो से तीन मिलीग्राम तांबा चाहिए होता है. जिसका 90 प्रतिशत आपको खाने के ज़रिए मिल जाता है. अगर आप एकदम अपने हेल्थ को लेकर सतर्क हैं और तांबा के बर्तन में पानी पीते हैं तो एक दिन में एक या दो बार ही पिएं. यह ठीक है लेकिन आप यह सोचकर पी रहे हैं कि तांबा के बर्तन में पानी पीने से तो शरीर को काफी फायदा है तो एकदम ऐसा न करें. शरीर में अगर तांबे की मात्रा बढ़ जाती है तो मतली, उल्टी, दस्त, गैस और सिर दर्द जैसी परेशानी शुरू हो जाती है.अगर इसे ज्यादा महीनों और सालों तक अपनी लाइफस्टाइल में शामिल किया गया तो इससे लिवर को नुकसान पहुंच सकती है और व्यक्ति की मौत भी हो सकती है.  

तांबे का पानी कैसे बनता है?

तांबे का पानी बनाने के लिए पहले आप एक तांबे का जग लें. जग नहीं है तो बोतल या बर्तन लें. इसमें पानी भरकर रख दें. अब इस पानी को रात भर फ्रिज में रख दें . या ऐसी जगह रख दें जहां सूर्य की रोशनी नहीं पड़ती है. अगर आप रातभर पानी को नहीं रखना चाहते हैं तो 8-9 घंटे के लिए घर के किसी कोने या किचन के किसी कोने में रख दें. फिर सुबह खाली पेट पिएं. आप इसे दोपहर के खाने के पहले या शाम के नाश्ते के बाद भी पी सकते हैं. यह शरीर को फायदा पहुंचाएगा. लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि दिन में 2-3 ग्लास ही पिएं. इससे ज्यादा यह नुकसानदायक हो सकता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

येे भी पढ़ें: कब-कब नहीं पीना चाहिए फ्रिज का ठंडा पानी? जानें क्यों मना करते हैं हेल्थ एक्सपर्ट

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link