Eid 2023: ‘आज ईद है और राज्य में कोई दंगा नहीं हुआ’, जानें CM योगी ने और क्या कहा


Yogi Adityanath- India TV Hindi

Image Source : ANI
योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: ईद के मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा, ‘आज ईद है और राज्य में कोई दंगा नहीं हुआ है। किसी का आवागमन प्रभावित नहीं होता है। कानून व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में है। शांति है और यह इसलिए है क्योंकि हर कोई जानता है कि कानून सभी के साथ समान व्यवहार करता है। यह तभी संभव है जब प्रशासन संवेदनशील हो।’

सीएम योगी ने कहा कि संवेदनशील प्रशासन ही जन विश्वास का प्रतीक बन सकता है। लोकतंत्र में हम आम जनमानस की उपेक्षा नहीं कर सकते। लोगों का नाम, जाति, मत, मजहब पूछे वगैरह न्याय मिलना चाहिए। लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ हर हाल में मिलना चाहिए। हम देश के साथ भेदभाव नहीं कर सकते। ऐसा प्रशासन जब रहेगा तो वह जन विश्वास का प्रतीक बनेगा। 

पूरे देश में मनाई जा रही ईद

गौरतलब है कि आज पूरे देश में ईद का त्योहार पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। सुबह से ही लोग प्रमुख मस्जिदों और ईदगाहों में नमाज अदा कर एक दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई दे रहे हैं। गौरतलब है कि रमजान के पूरे महीने रोजेदारों ने संयम और धैर्य के साथ रोजा रखा और शुक्रवार को ईद के चांद का दीदार होते ही शनिवार की सुबह से नमाज अदा कर रहे हैं। 

शुक्रवार, 21 अप्रैल को रमजान के आखिरी जुम्मे की नमाज यानी अलविदा जुम्मा की नमाज अदा की और शाम में इफ्तार के बाद ईद के चांद का दीदार किया। इसके बाद से शनिवार को पूरे देश में  ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जा रहा है। 

बता दें कि इस्लामिक कैलेंडर के 10वें शव्वाल की पहली तारीख को ईद-अल-फितर का त्योहार मनाया जाता है। गुरुवार 20 अप्रैल को सऊदी अरब और खाड़ी देशों में चांद दिखाई देने के बाद वहां शुक्रवार को ही ईद मनाई गई जबकि भारत के साथ पाकिस्तान में भी ईद आज ही यानी 22 अप्रैल को मनाई जा रही है। 

ये भी पढ़ें: 

अतीक अहमद मर्डर केस में योगी सरकार के मंत्री का बड़ा आरोप, कहा- विपक्ष ने कराई हत्या क्योंकि….

Atiq Ahmed ने जिनकी जमीनों को हड़पा, अब योगी सरकार उनके मालिकों को करेगी वापस

 

 





Source link